मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम, आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने कब एक्टिव होगा नया सिस्टम

मध्य प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के बार-बार एक्टिव होने की वजह से बादल छाने के साथ ही बारिश की संभावना बनी हुई है। 28 फरवरी को फिर नए वेदर सिस्टम सक्रिय होने जा रहा है जिससे फिर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट समेत कई जिलों में बूंदाबांदी के साथ ही 16 प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई जा रही है।

google news

दरअसल मध्य प्रदेश में वर्तमान में चार सिस्टम एक्टिव है और पश्चिम विक्षोभ के बार-बार एक्टिव होने की वजह से लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हवाओं का रुख बदल गया है और वातावरण में नमी आने से फिर बारिश की संभावना बनी हुई है। पश्चिम विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान कश्मीर के ऊपर चक्रवात के रूप में दूसरा पूर्वोत्तर अफगानिस्तान के आसपास तीसरा पश्चिम मध्य प्रदेश और बंगाल के ऊपर चक्रवर्ती परिसंचरण के साथ पश्चिम मध्य प्रदेश से लेकर पूर्व मध्य प्रदेश और झारखंड से होते हुए बंगाल तक एक तरफ लाइन गुजर रही है। जिसकी वजह से ग्वालियर चंबल में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।

आगामी 3 दिनों में बनाया नया पश्चिम विक्षोभ

मौसम विभाग की माने तो अगले 3 दिन बाद फरवरी के अंतिम दिन 28 फरवरी को नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिव हो रहा है जिससे मध्यप्रदेश में फिर बूंदाबांदी की संभावनाएं बनी हुई है। आगामी कुछ दिनों में जबलपुर सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं ग्वालियर चंबल में बादल छाए रहेंगे तो वहीं इंदौर में शुक्रवार को सुबह बादल छाए थे, लेकिन फिर से कड़ाके की धूप निकल आई है। मार्च के पहले हफ्ते में नया पश्चिमी विक्षोभ आएगा इससे ग्वालियर समेत मध्य प्रदेश का मौसम प्रभावित रहेगा।

इन गांवो में हुई बीते 24 घंटे में ओलावृष्टि

मौसम विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटे में जबलपुर, रीवा, शहडोल संभागों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। वहीं मंडला में 11.5 प्रतिशत न्यूनतम तापमान दर्ज किया है तो वहीं ग्वालियर चंबल संभाग और रीवा में तापमान सामान्य से अधिक है। पिछले 24 घंटे में 40 से ज्यादा गांवों में जोरदार ओलावृष्टि हुई है जिसकी वजह से किसानों की चिंता बढ़ गई है और फसलों को भी भारी नुकसान हो सकता है।

google news

जाने इन राज्यों के हालात

मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, अंडमान, निकोबार, दिल्ली, बिहार, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश समेत कई जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं कई जिलों में तेज बारिश भी हो सकती है मध्य प्रदेश, गोधरा, गुजरात, दमन और दीव में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन कई इलाकों में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है।