स्मार्टफोन को तकिए के नीचे रखकर सोते है तो सावधान, आज ही बदल दें ये खतरनाक आदतें पड़ सकती है भारी

स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर कोई करता है, लेकिन इसके इस्तेमाल करने के भी कुछ तरीके जिसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। स्मार्टफोन के साथ आप भी कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे सावधान रहने की आवश्यकता है। कई बार इन गलतियों की वजह से आपको नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। आपकी एक गलती से मोबाइल ब्लास्ट भी हो सकता है। हाल ही में कई फोन ब्लास्ट के मामले भी सामने आए हैं। इन बातों के बारे में हम आपको बता देते हैं जिसका ध्यान रखना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। अगर इन बातों का आपने ध्यान रखा और सावधानी रखी तो आप ऐसी घटनाओं से बच सकते हैं।

google news

सोते समय रखें इन बातों का ध्यान

अधिकतर आपने देखा है कई लोग सोते समय अपने तकिए के पास या नीचे फोन रख कर सोते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि ऐसी गलती करने से यह कितनी घातक हो सकती है। जब भी आप इस तरह अपने तकिए के नीचे या पास में फोन रख कर सोते हैं तो मोबाइल का तापमान काफी बढ़ जाता है और यहीं वजह है कि आपका फोन ब्लास्ट भी हो सकता है। अगर इस तरह की गलती करते हैं तो सावधान हो जाइए और सोने से पहले मोबाइल को अपने आसपास भी ना रखें अगर ऐसा करते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें और सोने से पहले अपने फोन को कुछ दूरी पर रखकर सोए।

शर्ट के पॉकेट में नहीं रखें स्मार्टफोन

सबसे जरूरी और अहम बात हम आपको बता देते हैं कई लोग होते हैं जो अपने शर्ट के पॉकेट में मोबाइल रखते हैं, लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए घातक हो सकता है। कई बार फोन ब्लास्ट हो जाते हैं ।अगर आपकी भी इसी तरह की आदत है तो इसे आज ही बदलना होगा । शर्ट की जेब में मोबाइल फोन को काफी देर तक नहीं रखना चाहिए इससे मोबाइल फोन ब्लास्ट होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इतना ही नहीं अगर आप सामने शर्ट की जेब में फोन रखते हैं तो आपके हार्ट को भी अधिक प्रॉब्लम करता है।

पूरी रात चार्ज पर ना लगाए मोबाइल

कई लोग होते हैं जो अपने मोबाइल को रातभर चार्जिंग पर छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसी गलती नहीं करें आपके मोबाइल की बैटरी खराब होने के साथ ही ब्लास्ट होने की संभावना भी बढ़ जाती है। मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से लोगों को कई बार मोबाइल चार्ज करने का समय नहीं मिलता है। ऐसे में वहां लोग रात में मोबाइल फोन को चार्जिंग लगा कर छोड़ देते है। अक्सर देखा गया है कई बार रात भर चार्जिंग करने से मोबाइल ब्लास्ट हो जाता है।

google news

लोकल चार्जर बैटरी का ना करें इस्तेमाल

इसके अलावा जब भी आप कोई चार्जर या बैटरी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वहां ब्रांडेड कंपनी की ही होना चाहिए या फिर जिस कंपनी का आपका मोबाइल है उसी कंपनी का चार्जर और बैटरी होना जरूरी है। अगर आप नकली चार्जर और बैटरी का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि लोकल क्वालिटी की बैटरी और चार्जर का इस्तेमाल करने पर आपका मोबाइल ब्लास्ट हो सकता है। सावधान हो जाइए क्योंकि मोबाइल ब्लास्ट की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है जिससे आपको कहीं ना कहीं सावधान होने की आवश्यकता है।