राशन कार्ड धारकों की बल्ले बल्ले, अब फ्री मिलेंगे 5 LED बल्ब, इस तरह उठाए लाभ

राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक है तो इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। सरकार की तरफ से हर महीने गरीबों को राशन कार्ड पर अनाज दिया जाता है। ऐसे में अब इन्हें एलईडी बल्ब भी दिया जाएगा। बाजार में इस बल्ब को खरीदने जाते हैं तो इसकी कीमत अधिक होती है, लेकिन यही बल्ब आपको राशन कार्ड के माध्यम से 10 रुपये में सरकार की तरफ से दिया जाएगा। राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चावल के साथ ही नमक भी दिया जाता है। ऐसे में अब 7 और 12 वॉट के बल्ब भी दिए जाएंगे।

google news

7 और 12 वॉट के बल्ब देगी सरकार

दरअसल सरकार की तरफ से हर महीने राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चावल और एक रुपए किलो में नमक दिया जाता है। ऐसे हितग्राहियों के लिए अब एक और अच्छी खबर सामने आ रही है। जिसमें अब राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड पर एलईडी बल्ब भी दिया जाएगा। जिससे लोग अपने घरों को रोशन करने के साथ ही बिजली की खपत को भी कम कर सकते हैं। वहीं एलईडी बल्ब की सर्विस लंबी होती है। यह जल्दी खराब नहीं होते हैं। इस बल्ब को बाजार में खरीदने जाते हैं तो कीमत काफी ज्यादा होती है। ऐसे में अब यह बल सिर्फ 10 रुपये में मिल जाएंगे। इस स्कीम के तहत 7 और 12 वॉट के बल्ब सिर्फ 10 रुपये में दिए जाएंगे।

प्रत्येक परिवार को मिलेंगे 5 बल्ब

राशन कार्ड धारकों को जो बल्ब दिए जाएंगे उसकी वारंटी 3 साल की रहेगी। सरकारी कंपनी कंजर्वेशन एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा यह बल्क दिए जा रहे हैं। इस स्कीम के तहत प्रत्येक परिवार को 10 रुपये की दर से 5 बल्ब उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस योजना का मकसद शहर से गांव तक हर घर में एलइडी बल्ब रखना है। जिससे बिजली की खपत को कम किया जा सके। इसके साथ ही कार्बन उत्सर्जन की भी कमी आती है। इस योजना को मार्च 2022 में सीएलएफ द्वारा शुरू की गई थी।

जानिए इन बल्बों की कीमत

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर सीईएलएस ने 1 दिन में 1000000 एलईडी बल्ब का विस्तार करने का लक्ष्य हासिल किया। इस योजना का लाभ हर राशन कार्ड धारक उठा सकता है। एलईडी बल्ब राशन कार्ड पर आसानी से मिल जाएंगे। अगर आप बल्ब लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन वेबसाइट पर 10 रुपये से 200 रुपये तक से ज्यादा के बल्ब मिल सकते हैं। इसके लिए आप इस पर अप्लाई कर सकते हैं।

google news