बिजली उपभोक्ताओं की बल्ले बल्ले, अब नहीं आएगा 1 का भी बिल, बिल्कुल फ्री मिलेगी बिजली, इस तरह करें रजिस्ट्रशन

इस समय महंगे होते बिजली बिल की वजह से लोग काफी परेशान हैं। लगातार बिजली यूनिट बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से घर में पंखा, कूलर और एसी चलाना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अगर आप भी बिजली के बढ़ते बिल से परेशान हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका है जिससे आप अपने बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं। इस समय बिजली उपभोक्ताओं के लिए 400 यूनिट तक की सब्सिडी योजना चलाई जा रही है जिसका लाभ लेने के लिए वैकल्पिक माध्यम चुनना होगा। इसके लिए बिजली कंपनी डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं को विकल्प चुनने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों व्यवस्था उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है।

google news

इस तरह ले सकते सब्सिडी योजना का लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में इस समय केजरीवाल सरकार है और यहां उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए कई तरह के फैसले ले रही है। पिछले सप्ताह भी दिल्ली सरकार की ओर से कैबिनेट बैठक में बिजली सब्सिडी का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं को लेकर एक अहम फैसला लिया गया था जिसमें यह तथ्य निकलकर सामने आया था कि अगर बिजली उपभोक्ता 400 यूनिट तक की सब्सिडी योजना का लाभ ले तो उन्हें वैकल्पिक माध्यम सुनना होगा। वहीं सब्सिडी नहीं चाहते हैं तो उन्हें छुट्टी का विकल्प दिया जाएगा।

1 अक्टूबर से शुरू होगी ये व्यवस्था

बता दें कि बिजली उपभोक्ताओं को विकल्प चुनने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि 1 अक्टूबर से बिजली सब्सिडी लेने या नहीं लेने वालों के लिए ऑप्शन सिस्टम लागू किया गया है। 1 अक्टूबर से बिजली पर सब्सिडी छोड़ने की व्यवस्था लागू की जा रही है। बिजली सब्सिडी नहीं लेना चाहते हैं इसका विकल्प चुन सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजधानी दिल्ली में करीब बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 58.18 लाख है। जिसमें करीब 47.11 लाख सब्सिडी योजना का लाभ मिल रहा है। 200 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले के लिए सरकार द्वारा 100% तक की बिजली बिल माफ की जाती है।

google news