मध्यप्रदेश के इंदौर-रतलाम यात्रियों की बल्ले बल्ले, अब डेमू की होगी विदाई तो मिलेगी इस ट्रेन की सुविधा

अगर आप भी मध्य प्रदेश के इंदौर रतलाम स्टेशन के बीच चलने वाली डेमू ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल जल्दी ही इंदौर रतलाम समेत अन्य स्टेशनों के बीच चलने वाली डेमो डीजल मल्टीपल यूनिट ट्रेन की विदाई हो जाएगी। इसके बदले यात्रियों को अब पैसेंजर ट्रेन की सुविधा मिलेगी, जोकि आईसीएफ इंटीग्रल कोच फैक्ट्री कोच और इलेक्ट्री लोको से चलाई जाएगी। यह फैसला तब लिया गया है जब इंदौर रतलाम व अन्य स्टेशनों में इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो गया है। इसलिए अब डीजल से चलने वाली ट्रेनों को बंद किया जा रहा है।

google news

23 जून को मुख्यालय को भेजा था प्रपोजल

रेलवे के द्वारा समय-समय पर कई तरह के बदलाव किए जाते हैं। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के अनुरूप उन्हें कई तरह की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। ऐसे में अब डेमू ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। इनके लिए अब जल्दी ही पैसेंजर ट्रेन शुरू की जाएगी। डेमू ट्रेन को अब जल्दी ही बंद कर दिया जाएगा। बीते महा रतलाम मंडल द्वारा पश्चिम रेलवे के मुख्यालय को पत्र भेजा गया था जिसमें सभी रेक को अहमदाबाद मंडल भेजने और डेमू की जगह आईसीएफ कोच और इलेक्ट्रिक लोको चलाने का प्रपोजल दिया गया था। रतलाम मंडल के मेंटेनेंस विभाग ने 23 जून को एक प्रपोजल मुख्यालय को भेजा जिसमें उन्होंने पैसेंजर ट्रेन चलाने की बात कही गई थी।

अब जल्दी ही हो जायेगी डेमू की विदाई

दरअसल 28 जून को मुख्यालय द्वारा एक पत्र रतलाम को भेजा गया जिसमें मेंटेनेंस विभाग से इस संबंध में एक्शन प्लान और ऑपरेशन मेंटेनेंस शेड्यूल रेट लिंक टाइम टेबल परिवर्तन को लेकर जानकारी मांगी गई है। अनुमान यह है कि जल्दी ही अब पैसेंजर ट्रेन चलाई जाएगी। और डेमू ट्रेन को विदाई दे दी जाएगी ।रतलाम मंडल के जिन स्टेशनों में वर्तमान में डेमू ट्रेन का संचालन किया जा रहा है वहां जल्दी ही बंद हो जाएगी।

इस वजह से लिया फैसला

दरअसल पर्यावरण प्रदूषण और राजस्व के लिहाज से इस तरह का फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि डीजल ट्रेन चलाने से एक तरफ प्रदूषण फैलता है। दूसरी तरफ राजस्व का खर्चा भी अधिक होता है। इसे बचाने के लिए अब जल्दी ही इलेक्ट्रीशियन ट्रेन चलाई जा रही है। रतलाम मंडल में वर्तमान में डेमू ट्रेन के 41 महू इंदौर रतलाम चित्तौड़गढ़ तक चलाई जा रही है।

google news