मध्यप्रदेश को मिली 21 फ्लाई ओवर की सौगात, 3 साल में बनकर होंगे तैयार, इंदौर समेत इन शहरों का सफर होगा आसान

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा मध्य प्रदेश को एक के बाद एक सड़क की सौगात दी जा रही है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में कई जगह फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। जिससे लोगों को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल सके। ऐसे में अब प्रदेश वासियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है, जहां 21 फ्लाईओवर की सौगात मिली है। केंद्र सरकार ने फ्लाईओवर निर्माण में लगने वाली राशि की मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण का खर्च उठाएगी ऐसे में केंद्र की सेतु बंधन योजना में 21 फ्लाईओवर बनाए जायेंगे। खास बात यह है कि यह फ्लाईओवर 3 साल में बनकर तैयार हो जाएंगे।

google news

इस योजना के तहत बनेंगे 21 फ्लाईओवर

दरअसल एक तरफ मध्यप्रदेश में कई नई सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही 3 राज्यों को जोड़ने वाले नर्मदा एक्सप्रेसवे भी बन रहा है। इसी बीच अब मध्य प्रदेश के कई शहरों में 21 फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। जिससे लोगों को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी। शुक्रवार को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बेस की अध्यक्षता में लोक निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें मध्य प्रदेश के 10 शहरों में 21 फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। यह फ्लाईओवर केंद्र सरकार की सेतु बंधन योजना के तहत बनेंगे।

3 साल में बनकर तैयार होंगे ये फ्लाईओवर

इन शहरों में फ्लाईओवर बन जाने के बाद लोगों को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने कहा कि केंद्र सरकार की सेतुबंधन योजना के तहत यह फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं ।इनमें करीब 10 शहरों को चुना गया है इसके लिए प्रस्ताव कलेक्टरों से मांगे गए हैं। जिन 8 जिलों ने सूची भेज दी है इनका परीक्षण किया जा रहा है। जरूरत का आकलन और भूमि अधिग्रहण की स्थिति की जांच की जा रही है। इसके आधार पर आकलन तैयार करने के बाद केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। स्वीकृति प्राप्त होते ही निर्माण की कार्रवाई भी शुरू हो जाएगी। खास बात यह है कि इन फ्लाईओवर को 3 साल में बनाकर तैयार कर दिया जाएगा वित्तीय वर्ष के लिए इसके लिए 105 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

इन शहरों को मिली फ्लाईओवर की सौगात

मध्य प्रदेश के जिन शहरों को फ्लाईओवर की सौगात दी गई है उनमें 10 शहर शामिल है। इसमें इंदौर को पांच, जबलपुर दो, गवालियर 3, भोपाल 3, रतलाम 1, सागर 3, छतरपुर 1 खंडवा 1, धार 1, और विदिशा को 1 फ्लाईओवर की सौगात मिली है।

google news