मध्यप्रदेश के इस शहर में 2 साल में दौड़ेगी मेट्रो, इन 2 रूटों से होगा ट्रेन का संचालन, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जल्दी ही मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा। इसको लेकर काम तेजी से किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2018 से इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया गया ।6 फ़ीसदी तक काम पूरा हो चुका है ।वहीं करीब 500 करोड रुपए भी खर्च हो चुके हैं। मेट्रो प्रोजेक्ट का काम लगातार तेजी से हो रहा है। वहीं विद्युतिकरण अनुबंध भी कर दिया गया है। बता दें कि मध्य प्रदेश मेट्रो ने गुलेर्मक कल्पतरू पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। अधिकारियों की माने तो 2 साल में राजधानी भोपाल में मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

google news

जानिए अब तक कितने रुपये हो चुके खर्च

दरअसल मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और आर्थिक राजधानी इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम तेजी से किया जा रहा है। इसी बीच राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां पर मेट्रो प्रोजेक्ट का काम वर्ष 2018 से शुरू किया गया था और यहां पर अभी तक से 6 फ़ीसदी तक काम पूरा हो गया है। वहीं इसमें अभी तक 500 करोड रुपए का खर्च भी हो चुके है। बता दें कि भोपाल में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम पहले चरण में 8 किलोमीटर रेलवे लाइन डालने का काम हो रहा है। एम्स से सुभाष नगर तक यह काम किया जा रहा है। सुभाष नगर से करोल चौराहा तक करीब 7 किलोमीटर की अंडरग्राउंड लाइन डालने का काम भी पूरा हो चुका है। दूसरे चरण में करीब 12 किलोमीटर का रूट बनाने का काम किया जाएगा। इसके बाद रत्नागिरी चौराहे से भदभदा तक रेल लाइन डाली जाएगी।

2 रूटों पर मेट्रो संचालन का लक्ष्य

बता दें कि आर्थिक राजधानी इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम भी तेजी से किया जा रहा है। यहां पर पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा और 2023 में यहां पर मेट्रो दौड़ने लगेगी। इसी तरह अगर भोपाल की बात करें तो यहां सरकार ने इस रेल प्रोजेक्ट में 2 रूटों पर 2024 मेट्रो संचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा है। इस प्रोजेक्ट के लिए 2022 अहम है ।इस साल मेट्रो ट्रेन के संचालन एवं रखरखाव से लेकर सिंगलिंग ट्रेन नियंत्रण और दूरसंचार प्रणाली व अन्य के लिए टेंडर जारी कर काम शुरू कर दिया गया है। महामारी और लॉकडाउन की वजह से अतिक्रमण हटाने की वजह से काम काफी पीछे रह गया था।

2024 में दौड़ेगी शहर में मेट्रो ट्रेन

वहीं मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि 2024 तक राजधानी भोपाल में मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा ।इस प्रोजेक्ट में एम्स से सुभाष नगर अंडर ब्रिज तक 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। वहीं एम्स अलकापुरी डीआरएम ऑफिस, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन ,डीबी सिटी एमपी नगर जोन वन आयकर भवन और सुभाष नगर मंडल बीच भी शामिल किए गए हैं। बता दें कि यह 100 मीटर लंबे और करीब 14 मीटर चौड़े स्टेशन होंगे इसके अलावा रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को भोपाल मेट्रो से भी जोड़ा जाएगा ।इसके साथ ही रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और किसी भी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़े इसके लिए भोपाल रेल विद्युतीकरण किया गया है।

google news