रेलवे यात्रियों की बल्ले बल्ले, महामारी में बंद हुई कई सुविधा फिर हुई शुरू

अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल महामारी के दौर में लंबी दूरी की ट्रेनों में कई सुविधाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन अब फिर से लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। भोपाल रेल मंडल से चलने वाली 70 फीसदी रेलगाड़ियों में एयर कंडीशन कोच के अंदर कंबल, तकिया, चादर की सुविधा फिर से यात्रियों को मिलेगी। इसके अलावा रेलवे में पैंट्री कार से यात्रियों को मिलने वाले भोजन की सुविधा फिर से शुरू कर दी गई है।

google news

यात्रियों के लिए फिर शुरू हुई ये सुविधा

दरअसल महामारी के दौर में लंबी दूरी की ट्रेनों में कंबल, तकिए और भोजन की सुविधा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन अब महामारी खत्म हो गया है ।ऐसे में फिर से ट्रेनों में यात्रियों के लिए कंबल, तकिया, चादर के साथ ही फिर से भोजन मिलने की सुविधा शुरू कर दी गई है। हालांकि अभी तक बुजुर्गों को किसी भी तरह की राहत रेलवे की तरफ से नहीं मिली। जबकि भोपाल रेल मंडल ने दावा किया है कि रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद जल्दी ही बुजुर्गों को राहत दी जाएगी।

जानिए प्रतिदिन कितनी रेलगाड़ियों का होता है संचालन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भोपाल रेल मंडल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भोपाल, बैरागढ़, मिसरोद स्टेशनों पर हर दिन 100 से अधिक ट्रेनों का संचालन होता है। वहीं लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल टिकट उपलब्ध करवाए गए हैं। इसके साथ ही मंडल स्तर पर चलने वाली गाड़ियों में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला किया गया है।

इसके अलावा रानी कमलापति भोपाल स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों की अवधि 25 जून 2022 से बढ़ाकर जुलाई 2022 तक कर दी गई है। स्पेशल ट्रेन के माध्यम से मध्य प्रदेश तमिलनाडु, उत्तरांचल, दिल्ली, महाराष्ट्र के कई शहरों को कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही है। रेलवे की तरफ से जो सेवाएं फिर से शुरू गई की गई है। उनमें तकिए, कंबल और चादर फिर से यात्रियों को दिए जा रहे हैं इसके साथ ही यात्रियों को भोजन भी मिल रहा है।

google news