पेट्रोल-डीजल की झंझट हो जायेगी खत्म, महज 18000 रुपये में पुरानी होंडा एक्टिवा को बनाए इलेक्ट्रिक स्कूटर

देश में इस समय बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों की वजह से इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की डिमांड बढ़ रही है। ऐसे में कई टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वाहन निकाले जा रहे हैं। इसी बीच कई कंपनियों के द्वारा इलेक्ट्रिक किट भी बनाई जा रही है। ऐसे में हम आपको होंडा एक्टिवा के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक इलेक्ट्रिक किट बनाई है जिसे आप अपनी पुरानी होंडा एक्टिवा में लगाकर उसे इलेक्ट्रॉनिक अवतार दे सकते हैं।

google news

पेट्रोल-डीजल की कीमतें छू रही आसमान

दरअसल देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही है। इस वजह से हर व्यक्ति बाइक नहीं चला पाता है। ऐसे में हम आपको पुरानी वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में कन्वर्ट करने का कुछ तरीका बता रहे हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप के पेट्रोल डीजल वाले वाहन इलेक्ट्रॉनिक वाहन में तब्दील हो जाएंगे और आप कम कीमत में इन वाहनों को चला पाएंगे।

पुराने वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक अवतार में कर रहे लांच

इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने के लिए लोगों का रुची भी नजर आ रही है। ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए वाहन निर्माता न इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच कर रही है यहां तक कि अब कंपनियों के द्वारा पुराने मॉडलों को इलेक्ट्रॉनिक अवतार में भी परिवर्तित किया जा रहा है। ऐसे में स्प्लेंडर और एचएफ डीलक्स के इलेक्ट्रिक संस्करण भी देखें है।

ये कंपनी बना रही है इलेक्ट्रिक किट

होंडा एक्टिवा के लिए एक इलेक्ट्रिक किट भी कंपनी के द्वारा लांच की गई है। इस किट के जरिए पुरानी होंडा एक्टिवा को इलेक्ट्रिक अवतार में उतारा जा सकता है। आपको सिर्फ 18330 रुपये खर्च करने होंगे। ळवहवम1 जो विद्युत रूपांतरण किट बनाती है। हीरो स्प्लेंडर के लिए रूपांतरित विकसित करने के बाद होंडा एक्टिवा के लिए इलेक्ट्रिक किट विकसित की है। इस इलेक्ट्रिक किट को पुरानी होंडा एक्टिवा में लगाने के बाद 3 साल तक कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। यानी 3 साल तक कोई तनाव नहीं होगा ना ही इसमें आपको पेट्रोल-डीजल की झंझट होगी। हीरो स्प्लेंडर के लैक्टिक वर्जन भी खूब चर्चा में हैं उम्मीद है कि लोगों को होंडा एक्टिवा का इलेक्ट्रिक अवतार पसंद आ जाएगा।

google news

जानिए इलेक्ट्रिक किट की कीमत और खासियत

ळवहव।1 कंपनी के द्वारा इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लॉन्च की जाती है। स्कूटर को हाइब्रिड पर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक किट के द्वारा तब्दील कर दिया जाता है। होंडा एक्टिवा हाइब्रिड इलेक्ट्रिक किट की कीमत 18330 रुपये हैं जो जीएमटी के बाद 23000 रुपये हो जाएगी ।कंपनी ने इलेक्ट्रिक किट को 7 बोल्ट और 1208 का पावर दिया। यह बीएलडीसी मोटर का भी इस्तेमाल करता है। इसे मोटर केवल पुराने सेवा में ही उपयोग की जा सकती है। यह इलेक्ट्रिक किट 72 वोल्ट 30 एएच का बैटरी बैकअप देती है। उसकी कीमत 35000 रुपये से 40000 रुपये तक है। कंपनी ने दावा किया है उसे एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर की रेंज देती है।