मध्यप्रदेश में वाहन पार्किंग की खत्म हो जायेगी झंझट, इस जगह बन रही मल्टीलेवल पार्किंग, मिलेगी ये सुविधा

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इस समय ट्रैफिक समस्या काफी बनी हुई है। बाजारों में आलम यह है कि गाड़ी खड़ी करने के लिए जगह नहीं है। ऐसे में लोग कहीं भी वाहनों को लगा जाते हैं जिससे ट्रैफिक समस्या उत्पन्न होती है। पार्किंग नहीं होने की वजह से वाहन चालक काफी परेशान होते हैं। ऐसे में अब जल्द ही राजधानी भोपाल में 15 मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इसको लेकर अब प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। 6 जुलाई को होने वाले नगरी निकाय चुनावों में पार्षद और महापौर के उम्मीदवारों ने भी इसके लिए पहल और प्रयास करने का वादा किया है। ऐसे में जल्दी ही शहर को 15 मल्टीलेवल पार्किंग मिल जाएगी।

google news

8 साल पहले पार्किंग को लेकर बनाया था प्रस्ताव

दरअसल राजधानी भोपाल में ट्रैफिक की समस्या काफी बनती है और इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि बाजारों में कम जगह होने की वजह से वाहन चालक कहीं भी अपने वाहन खड़े कर देते हैं। जिसकी वजह से आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इसके साथ ही वाहन चालकों को वाहन खड़े करने के लिए पार्किंग नजर नहीं आती है। ऐसे में कहीं भी वाहन खड़े कर देते हैं, लेकिन नगर निगम के द्वारा 8 साल पहले शहर में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव बनाया था। जिसके अंतर्गत अब पांच बड़ी छोटी मल्टी लेवल पार्किंग बनाए जाने को लेकर प्रस्ताव पारित कर दिया गया है।

इन जगह पर बनी है मल्टीलेबल पार्किंग

आलम यह है कि वाहन चालक मजबूरी में अपने वाहनों को सड़क पर खड़े कर देते हैं। जिससे पुलिस उन वाहनों को उठा ले जाती है और उन वाहनों पर भारी जुर्माना लगाती है। नगर निगम ने शेष मल्टीलेवल पार्किंग भी जल्द बनाने की बात कही है। निगमायुक्त केवीए चौधरी कॉल साहनी ने बताया कि जल्दी ही भोपाल शहर में आवश्यकतानुसार मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाएगी। उनका कहना है कि पार्किंग की समस्या हल करने के लिए न्यू मार्केट एमपी नगर, बैरागढ़ में बड़ी और इब्राहिमपुरा में मोती मस्जिद के पास छोटी मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी।

इस जगह पर बनाई जाएगी मल्टीलेवल पार्किंग

भोपाल शहर में जिस जगह पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी उसकी कुछ जानकारी दी गई है। इसमें मानसरोवर कांप्लेक्स के सामने, दशहरा मैदान, रविंद्र भवन के पीछे, खाली जमीन पर बोट क्लब, होटल रंजीत के पास, नगर निगम मुख्यालय के सामने गुरबख्श की दलिया, पुरानी तहसील, भारत टॉकीज रोड पर पीडब्ल्यू मैदान, जीएमसी के वर्तमान पार्किंग स्थल, 10 नंबर के पेड़ पार्किंग स्थल समेत कई जगह खाली है यहां पर पार्किंग बनाई जाएगी।

google news