घर बैठे आधार कार्ड से कमाए 10 हजार रुपये, मार्च से पहले आपको करना होगा ये बड़ा काम

महामारी के दौर में छोटे कारोबार से लेकर बड़े कारोबार तक बंद हो गए थे। इसके साथ ही मजदूरों को पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा था। आलम यह था की सड़कों पर छोटे-मोटे थैले लगाकर खाने पीने की चीजों से लेकर हर तरह का सामान बेचकर परिवार का पेट पाल रहे थे उनक लोगों को भी मुसीबत का सामना करना पड़ा था। ऐसे लोगों के लिए अब केंद्र की मोदी सरकार ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार इन लोगों को कई योजना से जोड़कर लाभ देने में लगी है।

केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा पीएम स्वनिधी योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को 10000 रुपये की मदद की जाती है। वहीं इसमें जो व्यक्ति समय पर लोन चुका देता है उसे सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए हर व्यक्ति का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है।

योजना से जुड़ने के लिए करें यह काम

पीएम स्वनिधी योजना से जुड़ने के लिए पहले उस व्यक्ति को मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक कराना होगा। इसके साथ ही इस योजना की अवधि भी जारी कर दी है । मार्च तक इस योजना योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए जल्दी ही इसकी सारी प्रक्रिया को पूरी करना होगी। वहीं लोन के ब्याज पर सब्सिडी भी मिलती है जो अकाउंट में तिमाही के आधार पर ट्रांसफर की जाती है इसके साथ ही स्टेट वेंडर्स चाहे शहरी हो या सेमी अर्बन या फिर ग्रामीण हर तबके के व्यक्ति को लाभ मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महामारी के दौर में छोटे कारोबार से लेकर बड़े कारोबार तक बंद हो गए थे। ग्रामीण क्षेत्रों से जो मजदूर शहरी क्षेत्रों में कमाने के लिए गए थे उन्हें वापस गांव की ओर पलायन करना पड़ा था । हालांकि इस बीच केंद्र की मोदी सरकार और मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने काफी मदद की थी ।इसी बीच अब प्रधानमंत्री की पीएम स्वनिधी योजना चलाई जा रही है। जिसका लाभ हर व्यक्ति ले सकता है, लेकिन उससे पहले आपको अपने आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कराना जरूरी है। इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए जल्द ही इस प्रक्रिया को पूरा कर लाभ ले सकते हैं।