देश के इन 13 शहरों को जल्द मिलेगी 5G सेवा, जान लीजिए लिस्ट में आपके शहर का नाम भी है शामिल

भारत में इस समय 4G का इस्तेमाल सभी लोग कर रहे हैं। एयरटेल, जिओ, वोडाफोन आइडिया, अपने ग्राहकों को 4G सेवा उपलब्ध करवा रही है, लेकिन जल्दी ही इन कंपनियों के द्वारा ग्राहकों को 5जी सेवा भी उपलब्ध करवाई जाएगी ।बहुत जल्द लोगों का 5जी को लेकर कर रहे इंतजार खत्म होने वाला है। उम्मीद जताई जा रही है कि 2022 में ही भारत के कई शहरों को 5जी की सेवा मिलने लग जाएगी ।बीते साल दूरसंचार विभाग के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार 5G दूरसंचार सेवाओं को इस साल भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। जिसके बाद रिलायंस जिओ, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने देश भर के कुछ शहरों में 5G परीक्षण स्थल स्थापित भी कर दिए हैं।

google news

राजधानी दिल्ली

भारत में लगातार नया अविष्कार किया जा रहा है। इसके अलावा टेक्निकल चीजों से सारा काम हो रहा है ।अब नेटवर्क को और अधिक अच्छा करने के लिए जल्द ही भारत में 5G लांच होने वाला है। जानकारी मिली है कि 2022 में ही 5G का इंतजार कर रहे लोगों को इसकी सेवा का लाभ मिलेगा। एयरटेल, रिलायंस जिओ और वोडाफोन आइडिया ने कुछ चुनिंदा शहरों में 5G नेटवर्क के परीक्षण के स्थल को स्थापित भी कर दिया है। इनमें सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली आती है। जहां पर भारती एयरटेल ने एनसीआर क्षेत्र के बाहरी इलाके में स्थित एक गांव में भारत का पहला 5G परीक्षण किया है।

लखनऊ और चंडीगढ़

वहीं अगले साल तक लखनऊ और चंडीगढ़ को भी 5G सेवा का लाभ मिलेगा ।हालांकि इन शहरों में 5G परीक्षणों के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिली है, लेकिन ड्यूटी की उन शहरों की सूची में उल्लेख जरूर किया गया है ।जिसमें बताया गया कि अगले साल इन शहरों में 5G सेवा शुरू कर दी जाएगी।

गुरुग्राम

वहीं गुरुग्राम में भी जल्दी ही एयरटेल 5G ट्रायल शुरू कर रहा है। जानकारी मिली है कि बीते साल जून में एयरटेल ने 5G ट्रायल नेटवर्क मिलेनियम सिटी के साइबरहब में लाइव हुआ था। यहां साइट ड्यूटी दिशा निर्देशों के अनुसार एरिक्सन के 5जी गियर का उपयोग करते हुए 3500 मेगाहर्ट्ज बैंड में काम कर रही है। ऐसे में अनुमान है कि यहां पर जल्दी लोगों को 5G सेवा का लाभ मिलेगा।

google news

बेंगलुरु

जल्दी ही बेंगलुरु में भी भाई जी सेवा का लाभ मिलने वाला है। यहां पर एयरटेल ने परीक्षण के लिए ड्यूटी द्वारा आवंटित 3500 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम में परीक्षण किया था ।जिसमें एयरटेल ने एक चेंजर एडब्ल्यू एस सिस्को, एरिकसन, गूगल क्लाउड ,नोकिया ,टीसीएस समेत कई कंपनियों के साथ साझेदारी भी की थी। ऐसे में यहां पर जल्दी ही लोगों को 5G नेटवर्क का लाभ मिलेगा।

कोलकाता

कोलकाता में भी एयरटेल ने बीते साल 700 मेगाहर्ट्ज बैंड पर भारत का पहला 5G परीक्षण किया था। जिससे बाहरी इलाके में रेडियो और stand-alone कौर समेत नोकिया के 5जी गियर का उपयोग करके stand-alone मोड में परीक्षण किया ।गया कंपनी ने बताया 5G साइटों के बीच 40 किलोमीटर की हाई स्पीड वायरलेस कवरेज हासिल करने में सक्षम रहे हैं। अनुमान है कि जल्दी ही यहां पर 5जी सुविधा का लाभ मिलेगा।

मुंबई

इसके साथ ही अगर बात करें तो माया नगरी मुंबई में भी जल्दी 5G की सेवा मिल सकती है। रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों ने जून और जुलाई में मुंबई में 5G का ट्रायल किया था। यहां पर भारत में निर्मित उपकरणों का उपयोग किया गया। मध्य और मिमी तरंग ब्रेन दोनों में किए गए थे। ऐसे में एयरटेल ने मुंबई के लोअर परेल इलाके के फिनिक्स मॉल में भी 5G का ट्रायल किया था। इसमें 850 एमबीपीएस अपलोड स्पीड के साथ 1.2 जीबीपीएस की डाउनलोड स्पीड हासिल करने में सक्षम रहे थे।

ये अन्य शहर भी हो गए शामिल

वहीं जिन शहरों में अब 5G की सुविधा मिलने वाली है। उनमें जामनगर अहमदाबाद, गांधीनगर ,हैदराबाद, चेन्नई और पुणे शामिल है, जहां पर जल्दी ही एयरटेल, वोडाफोन ,आइडिया और रिलायंस अपने 5G नेटवर्क लगाने वाली है। इन सभी कंपनियों ने इन शहरों में परीक्षण कर लिया है ऐसे में जल्दी ही अभिनय 5G सेवा का लाभ मिलेगा।