Airtel ने बंद किया अपना सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, अब देना पड़ेंगे इतने रुपये नहीं तो नंबर होगा हमेशा के लिए बंद

किसी समय टेलीकॉम कंपनियों में शीर्ष पर रहने वाली भारती एयरटेल ने एक बार फिर अपने यूजर्स के साथ खिलवाड़ किया है। दरअसल भारती एयरटेल ने अपने मोबाइल प्रीपेड प्लान में काफी परिवर्तन किए हैं जिसके चलते यूजर्स को काफी परेशानी होने वाली है। भारती एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान की सूची में से न्यूनतम रिचार्ज खत्म कर दिए हैं और यही ही नहीं अब वह यूजर्स का नंबर तक भी बंद कर देगी।

google news

आइए आपको बताते हैं भारती एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान में क्या परिवर्तन किए हैं जिसके चलते यूजर्स की मुश्किलें बढ़ गई है। पहले भारती एयरटेल के उपयोगकर्ताओं को 99 रुपये का रिचार्ज प्लान मिलता था जिसके अंतर्गत उन्हें 2.5 पैसे प्रति सेकेंड की दर से कॉलिंग और 200MB का डाटा मिलता था। भारती एयरटेल ने अब इस विकल्प को खत्म कर दिया है और इसके बदले उन्होंने 155 रुपये का महंगा रिचार्ज लॉन्च किया है। नए प्लान के साथ यह शर्त होगी कि अगर उपयोगकर्ता इस प्लान के अंतर्गत रिचार्ज नहीं करते हैं तो उनका नंबर बंद कर दिया जाएगा।

प्लान में होगी सिर्फ 24 दिन वैधता

भारती एयरटेल ने इस प्लान को अभी हरियाणा और उड़ीसा क्षेत्र में लागू किया है और जल्द ही पूरे भारत में वह इस प्लान को लागू कर देगी। तो आने वाले समय में एयरटेल के यूजर्स के लिए 155 रुपये के प्लान से रिचार्ज करना जरूरी हो जाएगा अन्यथा उसका मोबाइल कंपनी द्वारा बंद कर दिया जाएगा। भारती एयरटेल का नया प्लान 155 रुपये का है जो कि 24 दिन की वैधता के साथ दो सर्कल में शुरू कर दिया गया है। इस 155 रुपये के प्लान में 1GB डाटा और 300 SMS दिए जाएंगे जो कि 24 दिन के लिए ही वैध होंगे।

भारती एयरटेल को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में दूसरे ऑपरेटर्स जिसमें रिलायंस, वोडाफोन आते हैं अपने सस्ते प्लान की कीमत बढ़ा सकते हैं। दरअसल इस बदलाव के पीछे कंपनी की यह कोशिश है कि उन्हें प्रत्येक उपयोगकर्ता से मिलने वाला न्यूनतम रिचार्ज का मूल्य अधिक हो जिससे कंपनी का मुनाफा बड़े। आप सभी की जानकारी के लिए यह बता दें कि आज के समय में भी भारती एयरटेल का एवरेज रिवेन्यू पर यूजर (ARPU) दूसरे ऑपरेटरों की तुलना में सबसे अधिक है।

google news

Piyush Talesara

I am a Digital Marketer Graduate in B.Com. I am specializing in running advertisements and writing articles. I am working for two years as a Journalist at the daily madhya pradesh.

Piyush Talesara has 37 posts and counting. See all posts by Piyush Talesara

Piyush Talesara