स्कूल अतिथि ​शिक्षकों को मिली बड़ी राहत, शिक्षा विभाग ने आवेदन करने की बढ़ाई तारीख, जानिए क्या है अंतिम डेट

मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षकों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है। दरअसल मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने स्कूल अतिथि शिक्षकों के नए रजिस्ट्रेशन और आधार ईकेवाईसी किए जाने के साथ ही आवेदन करने की तिथि को बढ़ा दिया है। पहले इसकी अंतिम तिथि 10 जून थी लेकिन अब इसे 15 जून तक बढ़ा दिया है। इसके साथ ही जिन अतिथि शिक्षकों ने पहले फॉर्म भर चुके हैं और अपने काम में किसी भी तरह की कोई सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए भी उन्हें मौका दिया जा रहा है।

google news

इतनी तारीख तक कर सकते है आवेदन

मध्यप्रदेश में हर साल स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा स्कूल अतिथि शिक्षकों की भर्ती निकाली जाती है। इस बार अतिथि शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन की तारीख 10 जून तय की गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया है। इस तारीख तक अतिथि शिक्षक रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ ही दस्तावेजों के सत्यापन भी करवा सकते हैं। इसमें प्राथमिक स्कूल उच्च माध्यमिक स्कूल माध्यमिक स्कूल और उच्चतर माध्यमिक स्कूल में 10 शिक्षकों की भर्ती की जाती है।

इस तरह करना होगा आवेदन

स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा अतिथि शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन की जानकारी के लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट जारी की है जिसपर जाकर सारी जानकारी चेक कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए इसमें सभी शैक्षणिक जानकारी और अनुभव से संबंधित जानकारी होना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले। यदि आप पहले किसी वर्ष रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं तो आप को फिर से नया रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, लेकिन जो लोग अब नए अतिथि शिक्षक के रूप में जुड़ रहे हैं।

उन्हें रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा आधार केवाईसी के लिए अपने आधार कार्ड नंबर और समग्र आईडी को पोर्टल पर अपडेट करें और इसका प्रिंट आउट भी निकाल ले। इसके बाद प्रिंटआउट और केवाईसी प्रिंटआउट के साथ सभी दस्तावेजों की प्रतिलिपि नजदीकी सरकारी स्कूल में वेरीफाई कराएं तब कहीं जाकर आपका रजिस्ट्रेशन संपूर्ण हो पाएगा।

google news