बीएसएनएल ग्राहकों की बल्ले बल्ले, 4G सर्विस का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन होगी लॉन्च

भारत में पिछले दिनों 5G सर्विस लॉन्च हो चुकी है। कई कंपनियों के द्वारा अब लोगों तक 5जी सर्विस पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में बीएसएनएल 4G सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि अभी तक बीएसएनएल कंपनी के द्वारा 4G लॉन्च नहीं किया गया है। ऐसे में जो लोग बीएसएनएल के 4G सर्विस का इंतजार कर रहे थे उन्हें इसका लाभ बहुत जल्द मिलने वाला है।

google news

बीएसएनएल नवंबर में लॉन्च करेगा 4जी सर्विस

कुछ दिनों पहले जानकारी मिली थी कि बीएसएनएल की 4G सर्विस 15 अगस्त को लांच हो जाएगी, लेकिन इसे टाल दिया गया था अब एक बार फिर जानकारी सामने आई है जिसमें पता चला है कि 4G सर्विस नवंबर 2022 में ही लांच कर दी जाएगी। अगले साल अगस्त तक 5जी की सर्विस को भी लांच करने की बात कही जा रही है। इसकी जानकारी इंडियन मोबाइल कांग्रेस आईएमसी 2022 में दी गई। कंपनी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि 18 महीने में करीब 1.25 लाख 4G मोबाइल टावर को रोल आउट किया जाएगा।

जानिए बीएसएनएल के सस्ते होंगे या महंगे प्लान

इस समय देखा जाता है कि लोगों को 5जी सर्विस मिलना शुरू हो जाएगी। ऐसे में बीएसएनएल ग्राहकों को नवंबर से 4G की सर्विस मिलना शुरू होगी। कंपनी ने बताया कि प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स के प्लांट के मुकाबले इसके प्लांस महंगे होंगे या सस्ते इसके बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं है। 4जी नेटवर्क के बीएसएनएल प्लान टीसीएस और सीडीओटी से बातचीत की जा रही है। कंपनी का मकसद घरेलू टेक्नोलॉजी 4G के लिए डिवेलप करने का है। बीएसएनल में 4G के लिए जो इंस्ट्रूमेंट्स खरीदे हैं इसको बाद में 5G में अपग्रेड किया जा सकता है। इसके लिए सॉफ्टवेयर अपडेट किया जाएगा।

बीएसएनएल को 5G के लिए एयरबैक्स लाइसेंस मिलते ही 4g नेटवर्क को अगले साल जनरेट करने की तैयारी की जा रही है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि कंपनी फिलहाल 4G को लांच करेगी। फिर यह 5G पर फोकस करेगी अभी तक 4जी को लेकर किसी भी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है।

google news