MP में लू चलने के साथ गर्मी के तेवर सख्त, इन ​19 जिलों में 3 अप्रैल तक लू की चेतावनी जारी

मध्यप्रदेश में इस समय कोई भी वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं होने की वजह से तापमान में फेरबदल देखा जा रहा है। बात अगर 30 मार्च बुधवार की करें तो मौसम विभाग ने 19 जिलों में अगले 5 दिनों तक लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें 2 जिलों में 2 दिनों तक लू चलने के साथ ही 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं इस साल करीब 3 महीने तक भीषण गर्मी पड़ेगी जिसमें अप्रैल और मई में काफी लू चलेगी।

google news

बता दें गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाने को तैयार है अभी 3 दिन से जिस प्रकार से तापमान में लगातार बढ़ रहा है इसके चलते आगामी 31 मार्च तक 40 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचने की संभावना जताई जा रही है वहीं मौसम विभाग की माने तो 3 महीने तेज गर्मी पड़ने के साथ ही अप्रैल और मई के पूरे महीने लू चलने के आसार जताए जा है हालांकि मार्च में ही गर्मी के तेवर दिखा रही है वही आने वाले महीने में गर्मी काफी तेज हो जाएगी और 14 मार्च के दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंचा। वहीं सोमवार को पारा 38 डिग्री तक पहुंच गया ।

इन जिलों में लू चलने की संभावना

दरअसल 19 जिलों में अगले 5 दिनों तक लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें 2 जिलों में 2 दिनों तक लू चलने के साथ ही 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई जा रही है। इनमें खरगोन, रतलाम, शाजापुर, गुना, दतिया, उमरिया,छिंदवाड़ा, जबलपुर, सतना, सीधी, सागर, समेत कई जिले शामिल है। इन जिलों में अगले 5 दिनों तक लू का येलो अलर्ट जारी हुआ है। बीते 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रीवा, मलाजखंड और मंडला में दर्ज किया गया है। वहीं सबसे अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस खरगोन, खजुराहों, नर्मदापुरम और नौगांव में दर्ज किया गया है।

इन जिलो में देखने को मिला लू का असर

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में कोई भी वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है। वहीं गुजरात महाराष्ट्र राजस्थान के घर हवा हवाओं के चलते मध्य प्रदेश के तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसके साथ ही तीन दिन तक ग्वालियर में लू चलेगी । वहीं गर्म हवाओं के कारण इंदौर सहित पश्चिम मध्य प्रदेश के तापमान में असर देखा जा रहा है। इंदौर में अप्रैल के दूसरे सप्ताह में गर्मी तेज हो जाएगी ।अगले 24 घंटे में दिन के तापमान में बढ़ोतरी उल्लू के आसार रहेंगे। बीते 24 घंटे में सीधी, जबलपुर, सागर, खजुराहो, रतलाम, सतना, नर्मदापुरम, गुना, नौगांव और दमोह में लू का असर देखने को मिल रहा है।

google news

जानिए इन राज्यों के हाल

वहीं अन्य राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं अरुणाचल प्रदेश और अंडमान में बारिश की संभावना जताई जा रही है। महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में लू चलने की आशंका बनी हुई है। वहीं मार्च महीने में ही जम्मू कश्मीर में 70 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। यहां पारा लगातार बढ़ता जा रहा है।