शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, इस योजना ने लिए दी 2671 करोड़ 69 लाख 32 हजार की स्वीकृति, इन जिलों को मिलेगा लाभ

शिवराज सरकार के द्वारा 2022 में कई योजनाओं को हरी झंडी दिखा रही है। आगामी समय में होने वाले चुनावों से पहले शिवराज सरकार का आम आदमियों को राहत देने के लिए कई योजनाओं पर फोकस बना हुआ है। दरअसल लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा इंदौर के 8 जिलों के लिए 2671 करोड़ 19 लाख 32 हजार रुपए की लागत से 2379 जल प्रदाय योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसका काम 2024 तक पूरा हो जाएगा जिसमें जबलपुर, सतना, रीवा, सागर, उज्जैन, ग्वालियर, इंदौर, भोपाल और जिले शामिल है।

इन जिलो में नए सिरे से हो रहा काम

बता दें कि मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान हर घर नल पहुंचे इसके लिए जल जीवन मिशन योजना चलाई जा रही है। इसमें बड़वानी 265, अलीराजपुर 114, खरगोन 380 ,इंदौर 387, झाबुआ 425, खंडवा 313 और बुरहानपुर 83 जल संरक्षण में शामिल की गई। जिसमें विभिन्न गांव में पूर्व निर्मित पेयजल अधोसंरचना को नए सिरे से तैयार करने पर काम किया जा रहा है।

2024 तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य

बता दें कि मध्य प्रदेश में शुद्ध पेयजल से लिए परेशान ना हो इसके लिए शिवराज सरकार के द्वारा जल मिशन योजना चलाई जा रही है। जिसमें नए स्त्रोत निर्मित कर ग्रामीण परिवार को पेयजल प्रदान किया जाएगा। वहीं 2024 तक इसका पूरा कार्य करने का लक्ष्य रखा गया है। विभाग के अमले द्वारा नवीन और स्टाफ फिटिंग के रूप में प्रत्याशी सभी जल प्रदाय योजनाओं के लिए सतत रूप से जारी है।

बता दें कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार के द्वारा लोगों को लाभ देने के उद्देश्य हर शहर हर गांव तक शुद्ध जल पहुंचे। उन लोगों के घर में खुद का नल कनेक्शन हो इसके लिए जल जीवन मिशन योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत 2024 तक हर एक घर में नल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य है ।जिसके चलते अधिकारी और कर्मचारियों के द्वारा जमीनी स्तर पर कार्य किया जा रहा है