मध्यप्रदेश में कॉलेज छात्रों के लिए अच्छी खबर, नए सत्र में जल्द ही खुलेंगे 24 नए कॉलेज, उच्च शिक्षा विभाग कर रहा ये तैयारी

मध्य प्रदेश के कॉलेज छात्रों के लिए शनिवार को बड़ी राहत भरी खबर सामने आई है। मध्यप्रदेश में जल्द ही 24 नए निजी कॉलेज खोले जाएंगे इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा तैयारी शुरू कर दी है और जल्द ही एनओसी जारी कर नए सत्र 2022—23 में नए छात्र एडमिशन ले पाएंगे। नए कॉलेज खोलने की वजह से छात्रों को काफी लाभ मिलेगा। इसके साथ ही 72 कालेजों ने नए संकाय और 21 कॉलेजों ने नए कोर्स शुरू करने की उच्च शिक्षा विभाग से अनुमति देने मांगी थी इसको लेकर अनुमति प्रदान की है।

google news

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में अलग-अलग जिलों की संस्थाओं ने उच्च शिक्षा विभाग से करीब 30 कॉलेज खोलने की मांग की थी। जिसमें से उच्च शिक्षा विभाग ने 24 कॉलेज खोलने की अनुमति प्रदान की है। वहीं बाकी कॉलेजों के दस्तावेज कंप्लीट नहीं होने की वजह से खारिज कर दिया है। वहीं नए सत्र को लेकर एनओसी भी जल्द जारी कर दी जाएगी जिससे नए छात्रों को इन कॉलेजों में एडमिशन मिल जाएगा।

भोपाल से मिले थे इतने आवेदन

वहीं मध्यप्रदेश में जिन शहरों से नए कालेजों को खोलने की अनुमति मिली थी उनमें राजधानी भोपाल से 6 आवेदन मिले थे ।इनमें से 3 को कॉलेज खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं जो नए कॉलेज खुलेंगे उन्हें भोपाल की बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त करनी होगी।

कॉलेजों के निरीक्षण के लिए बनायेंगे कमेटी

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार और उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा लगातार शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। एक तरफ साल 2020 से एमबीए की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी। वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश में 24 नए कॉलेज खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं जल्द ही सभी नए कालेजों संकाय का निरीक्षण विश्वविद्यालय द्वारा कराया जाएगा ।वहीं bu द्वारा कॉलेजों का निरीक्षण भी करने के लिए कमेटी गठित की जाएगी ।इनके सदस्यों के द्वारा कॉलेजों का निरीक्षण करने के बात विवाह आगामी सत्र प्रवेश देने की अनुमति प्रदान करेगा।

google news

गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग से 72 कॉलेजों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप नवीन संकाय के लिए आवेदन किया था। वहीं 21 कालेजों ने नए कोर्स के लिए शिक्षा विभाग से अनुमति मांगी थी। बहरहाल जल्द ही इन कॉलेजों में नए शिक्षण कार्य शुरू कराए जाएंगे जिससे बच्चों को काफी लाभ मिलेगा।