महाकाल मंदिर समिति ने की बड़ी घोषणा, दर्शन को आने वाले भक्तों को मिलेगा निशुल्क चाय-पोहा और खिचड़ी का नास्ता, जानिए कैसे

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के मंदिर में हर दिन भक्तों का तांता लगा रहता है। भक्त बड़ी संख्या में अपनी मनोकामना लेकर पहुंचते हैं और बाबा भी उनकी हर मनोकामना को पूरी करते हैं। इसी बीच अब मंदिर में नई व्यवस्था शुरू की गई है जिससे मंदिर में आने वाले भक्तों को निशुल्क चाय, पोहा और खिचड़ी का आनंद लेने को मिलेगा। दरअसल कलेक्टर आशीष सिंह ने 2019 में महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था पर लाए प्रस्ताव पर मोहर लगा दी। इसके बाद अब यहां श्रद्धालुओं को काफी फायदा मिलने वाला है।

google news

करीब 2 हजार श्रद्धालु होते शामिल

महाकाल मंदिर में रोजाना बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते हैं। मंदिर समिति भी भक्तों के लिए आए दिन नियमों में बदलाव करती है। इसी बीच उज्जैन कलेक्टर और मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने अब नई व्यवस्था पर मुहर लगा दी है जिसके तहत अब बाबा महाकाल के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क पोहा, चाय और खिचड़ी की सुविधा मिलेगी। इस व्यवस्था का आनंद सुबह से रात तक श्रद्धालु ले सकेंगे ।कलेक्टर ने इस बात को स्पष्ट करते हुए कहा कि अब भस्म आरती दर्शन करने वाले करीब 2000 भक्तों को यह सुविधा मिलेगी।

इन लोगों को मिलेगी ये सुविधा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भस्मा आरती में आने वाले श्रद्धालुओं को अब निशुल्क चाय, पोहा और खिचड़ी की सुविधा दी जाएगी, लेकिन आप सोच रहे होंगे इन श्रद्धालुओं को इस तरह की सुविधा क्यों दी जा रही है तो इसको लेकर महाकाल मंदिर समिति ने स्पष्ट करते हुए कहा कि भस्म आरती में आने वाले श्रद्धालु रात भर भूखे प्यासे रहकर बाबा महाकाल के दर्शन करते हैं। इनमें कई बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं शामिल रहती है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस तरह की सुविधा दी जा रही है। कलेक्टर आशीष सिंह का कहना है कि सुबह 6:00 से 8:00 के बीच नाश्ता का समय रहेगा इसके पहले भक्तों को टोकन लेना पड़ेगा।

जाने कैसे मिलेगी सुविधा

बता दें कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को नाश्ता चाय और खिचड़ी का आनंद लेने के लिए पहले टोकन लेना पड़ेगा। इसके लिए 4 काउंटर लगाए जाएंगे जिसमें दो अन्न क्षेत्र के साथ ही दों मंदिर परिसर में लगाए जाएंगे। इस दौरान श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन कर टोकन लेकर मंदिर के बाहर अन्न क्षेत्र में नाश्ता कर सकते हैं।बता दें कि गुरुवार से तीन शिफ्ट में काम शुरू किया जाएगा जिसमें रात 2:00 से सुबह 8:00 सुबह 8:00 से दोपहर 2:00 और दोपहर 2:00 से रात 8:00 बजे तक चाय नाश्ता और खिचड़ी का काम होगा। इसमें प्रतिदिन 40 किलो पोहा खिचड़ी के लिए 20 किलो साबूदाना और चाय के लिए 50 लीटर दूध लगेगा जिसमें आराम से दो हजार सतरा लो इसका आनंद ले सकते हैं।

google news