मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को दी बड़ी राहत, गेहूं की खरीदी की बढ़ाई तारीख

केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा एक तरफ जहां गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी गई है। वहीं मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। दरअसल सरकार ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तारीख आगे बढ़ा दी है जिससे किसान अब अपना गेहूं 31 मई तक बेच सकते हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दे दिया है। बता दें कि इस साल बाहरी मंडी में गेहूं के अच्छे दाम मिलने की वजह से बहुत कम किसानों ने समर्थन मूल्य में गेहूं बेचे हैं लेकिन सरकार ने अब समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तारीख 31 मई कर दी है।

google news

31 मई तक बेच सकते है गेहूं

राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां पर 3300 करोड रुपए गेहूं की खरीदी की गई है ।वहीं 16 मई आखिरी तारीख गेहूं खरीदी की निर्धारित की गई थी, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए इस तारीख को 31 मई तक बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री ने इस तरह का निर्णय समीक्षा बैठक के दौरान लिया था जिसमें कृषि सहकारी मंत्री एवं खाद्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अभी तक 41 लाख 57 हजार मैट्रिक टन गेहूं खरीदा

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं आए वहीं प्रदेश के सभी किसानों के गेहूं का एक-एक दाना सरकार के द्वारा खरीदा जाएगा। इसीलिए अब किसानों की गेहूं की खरीदी की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। जिससे किसानों को गेहूं विक्रय करने में एक मौका और मिल सके। वहीं उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती के साथ प्रदेश में सोयाबीन एवं दालों की खेती को और अधिक बढ़ावा दिया जाए। अभी तक 41 लाख 57 हजार मैट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है।

वहीं अगर मध्य प्रदेश के भोपाल संभाग की बात करें ट्रेन में 5 जिले हैं जिनमें अभी तक गेहूं खरीदी की जानकारी दी गई है। इनमें विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर और एक राजधानी भोपाल शामिल है जिसमें अभी तक 755 के उत्पादन केंद्रों में 180128 किसानों से 3318 करोड रुपए के 16 लाख 47 हजार 050 मैट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है। वहीं आगे भी सरकार के द्वारा गेहूं खरीदी निरंतर जारी रहेगी।

google news