इंदौर में अब इन महिलाओं को बनाएंगे आत्मनिर्भर, फ्री में कार सिखाने के साथ ही बनाया जायेगा लाइसेंस

मध्य प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें कई तरह के प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। ऐसे में इंदौर परिवहन विभाग ने एक बार फिर महिलाओं के ड्राइविंग प्रशिक्षण की शुरुआत की है जिसमें 35 महिलाओं को कार, जीप और ई-रिक्शा चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। एक खास बात और बता दें कि यह सब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य किया जा रहा है जिसमें महिला बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी मदद करने में लगी है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा जरूरतमंद महिलाओं से संपर्क कर इस योजना की जानकारी दी जाएगी।

google news

इस जगह शुरू होगा 30 दिनी प्रशिक्षण

बता दें कि महिलाओं को निशुल्क ई-रिक्शा, कार और जीप फ्री में सिखाई जाएगी। इसके लिए नंदा नगर स्थित आईटीआई में 30 दिनी प्रशिक्षण अगले सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। इस मामले में ट्रांसपोर्ट कमिश्नर मुकेश जैन के निर्देश पर ड्राइविंग सिखाने की छठवीं बेंच शुरू होने वाली है। यह मध्य प्रदेश का पहला सेंटर है जिसमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ट्रेनिंग दी जा रही है। इस मामले में जानकारी देते हुए एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने कहा कि महिलाओं को इसमें फ्री में ड्राइविंग लाइसेंस भी बना कर दिए जाएंगे।

अब तक इतनी महिलाओं को मिली नौकरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इंदौर में महिलाओं के लिए पहले भी फ्री में लाइसेंस बनाए जा रहे थे। जनवरी 2021 से अब तक छठवां ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया है। करीब 15 से अधिक महिलाओं को निजी प्रयासों से नौकरी दिलाई। आरटीआई के प्रभारी अधिकारी अनिल शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा हर वर्ग और जरूरतमंद महिलाओं को प्रशिक्षण देना चाहते हैं। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ली जाएगी ताकि योजना से कोई अनभिज्ञ ना रह सके।

महिलाओं को देंगे तकनीकी ज्ञान

बता दें कि इस प्रोग्राम के तहत महिलाओं को 30 दिन तक स्टेरिंग संभालने से लेकर गाड़ी के टायर खोलने तक की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके साथ ही करीब 5 से अधिक ट्रेनर महिलाओं को गाड़ी चलाना सिखाएंगे। इसके अलावा उन्हें तकनीकी ज्ञान भी देंगे इसके अलावा गाड़ी चलाने में कितने पार्ट्स होते हैं इसके बारे में भी उन्हें बताया जाएगा।

google news