भारतीय रेलवे कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इन्हें मिलेगी सेलेक्शन में ये छूट

भारतीय रेलवे में आगामी समय में होने वाली ग्रुप डी की भर्ती को लेकर शनिवार को एक बड़ी जानकारी सामने आई। जिसमें भारतीय रेलवे ने एक अधिसूचना जारी की है जिसके अनुसार ऐसे उम्मीदवार जो रेलवे में अप्रेंटिस कर रहे हैं उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट दी जाएगी। भारतीय रेलवे ने जानकारी देते हुए एक नोटिस जारी किया जिसमें कहां की अप्रेंटिस करने वाले युवाओं को इस परीक्षा और रिजल्ट में भी कई तरह की लाभ मिलेंगे।

google news

दरअसल शनिवार को भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी द्वारा 2016 में निकाली गई भर्ती को लेकर एक अधिसूचना जारी की गई है। इसमें 1 लाख 3 हजार 769 पदों पर भर्ती निकाली गई थी जिसमें अप्रेंटिस एक्ट के तहत 20% युवाओं के लिए आरक्षित की थी। अप्रेंटिस यानी कि उन्हें कहा जाता है जिन्हें रेलवे भर्ती में रियायत देने की बात कर रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रुप डी की परीक्षा में मेरे लिस्ट में आने के बाद उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी पड़ती है, लेकिन अगर उम्मीदवारों ने अपरेंटिस किया होता है तो उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा देने की जरूरत नहीं होती है और इस पर ही उनका चयन हो जाता है जिन उम्मीदवारों ने अपरेंटिस नहीं किए हैं उन्हें सीबीटी की परीक्षा पास करने के साथ ही शारीरिक दक्षता परीक्षा देना पड़ती है।

इन युवाओं को देना होगी पीईटी परीक्षा

शारीरिक दक्षता की परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को 35 किलोग्राम वजन लेकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी पूरी करना होती है। वहीं 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दौड़ लगानी पड़ती है। इसके बाद ही उनका चयन किया जाता है लेकिन अगर अप्रेंटिस किए होते हैं तो इन युवाओं को पीईटी परीक्षा देना नहीं पड़ती है।

google news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *