MP: इस जिले में हुआ 2 सिर, 3 हाथ वाले अनोखे बच्चे का जन्म, डिलीवरी के दौरान डॉ. भी रह गए हैरान, देखें तस्वीरें

मध्यप्रदेश के रतलाम जिले से हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां एक महिला ने दो सिर और तीन हाथ वाले बच्चे को जन्म दिया है। हालांकि इस घटना के बाद रतलाम एसएनसीयू से बच्चे को आर्थिक राजधानी इंदौर रेफर किया गया है। महिला शाहीन ने इस बच्चे को जन्म दिया है जो मूल्य था जावरा की रहने वाली है ।वहीं इस बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता और परिजन काफी हैरान है। बताया जा रहा है कि जब महिला की पेट की सोनोग्राफी की गई थी उस दौरान जुड़वा बच्चे दिखाई दे रहे थे, लेकिन जब जन्म हुआ तो बच्चे के दो सिर और तीन हाथ थे।

google news

दरअसल बच्चे का जन्म रतलाम के एसएनसीयू में हुआ था जिसके बाद उसे इंदौर के एमवाय अस्पताल में भर्ती किया गया है। बताया जा रहा है कि बच्चे की हालत नाजुक है। जिसकी वजह से उसे एमवाई में रखा गया। वहीं एसएनसीयू प्रभारी डॉ. नावेद कुरैशी की माने तो इस तरह के केस में कई बच्चे या तो गर्भ में खत्म हो जाते हैं या फिर अगर बच्चे का जन्म भी हो जाता है तो वहां 48 घंटे से ज्यादा जीवित नहीं रह पाते हैं। हालांकि कई मामले में सर्जरी कर बच्चों को अलग भी किया जा सकता है लेकिन इसमें से 60 से 70 प्रतिशत बच्चे बच नहीं पाते है।

बच्चे की हालत नाजुक

बताया जा रहा है कि बच्चे का जन्म रतलाम के अस्पताल में हुआ था इसके बाद उसे इंदौर के एमवाय अस्पताल में आईसीयू में रखा गया है। वहीं मां को रतलाम के अस्पताल में भर्ती कर रखा है, जहां डॉक्टरों की निगरानी में मां की देखरेख की जा रही है। दरअसल यह पहला मामला नहीं है इससे पहले कई इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। यहां कई डिलीवरी में 1 या 2 बच्चे इस तरह के जन्म लेते हैं ।हालांकि बच्चे की हालत अभी नाजुक बताई जा रही है।

दो मुंह और तीन हाथ के बच्चे के जन्म के बाद पूरे रतलाम जिले में हलचल मची हुई है। बता दें कि बच्चे का तीसरा हाथ दोनों चेहरों के बीच पीठ की तरफ से निकला हुआ है। वहीं जब महिला की सोनोग्राफी करवाई गई थी। उस दौरान उसमें जुड़वा बच्चे दिखाई दे रहे थे, लेकिन जब जन्म हुआ तो वह बहुत ही हैरान कर देने वाला मामला था। फिलहाल बच्चे का इंदौर के अंबा अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

google news