मध्यप्रदेश में कोर्ट मैरिज करने वाले हो जाये सावधान, इस जिले में अपर कलेक्टर ने जारी किया ये अनोखा आदेश

मध्यप्रदेश कि शिवराज सरकार के द्वारा पर्यावरण को बढ़ावा देने के साथ प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही अब हर साल सरकार के द्वारा पौधारोपण में लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा भी एक पौधा रोज लगाया जाता है ।इसी संकल्प को लेकर अब मध्य प्रदेश के सतना जिले में जिले को हरा भरा बनाने के लिए अपर कलेक्टर राजेश शाही ने एक अनूठी पहल शुरू की है जिससे आने वाले समय में जिले के साथ ही पूरा प्रदेश हरा भरा हो सकता है और पर्यावरण भी बचा रहेगा।

google news

अपर कलेक्टर राजेश शाही की अनूठी पहल

दरअसल सतना अपर कलेक्टर राजेश शाही ने नवाचार के तहत अब कोर्ट मैरिज करने वाले लोगों के लिए अनूठी पहल शुरू कर दी है। जिसके तहत कोई भी युवक-युवती जब अपने नए जीवन की शुरुआत करते हैं तो उससे पहले एक पौधा जरूर लगाएंगे। यानी कि अब कोर्ट मैरिज करने वाले दंपतियों के लिए पौधा रोपण अनिवार्य कर दिया गया है। जिससे कोई भी नवविवाहित जोड़े द्वारा शादी करने से पहले एक पौधारोपण जरूर किया जाएगा। इसके बाद ही दांपत्य जीवन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी जो उनके लिए एक यादगार के रूप में समाज में सबके सामने एक नई सीख होगी।

कोर्ट मैरिज से पहले करना होगा ये काम

वहीं जब भी कोई युवक युवती अपने नए दांपत्य जीवन की शुरुआत करेंगे उससे उनके लिए एक पौधारोपण अनिवार्य किया है। अपर कलेक्टर ने पर्यावरण संरक्षण के लिए यह अनुकरणीय पहल शुरू की है। उन्होंने कहा कि एसडीएम कोर्ट में शादी के लिए विवाह पंजीयन का प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले दंपतियों को एक पौधारोपण करना जरूरी है जिसमें 5 फलदार पौधे किसी भी सुरक्षित जगह पर रोककर उनकी फोटो या वीडियो को अपर कलेक्टर के सामने प्रस्तुत करना पड़ेगा। इसके साथ ही उन लोगों को यह संकल्प भी लेना होगा कि वहां इस पौधे की देखभाल की जिम्मेदारी भी लेंगे अगर इन शर्तो को दंपतियों के द्वारा माना जाएगा तो ही उन्हें विवाह प्रमाण पत्र मिलेगा।

38 जोड़े लगा चुके 190 फलदार पौधे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अपर कलेक्टर राजेश शाही के द्वारा जो पहल शुरू की गई है जो बहुत ही कारगर साबित हो रही है। अभी तक उनके प्रयास के बाद 38 विवाहित जोड़ों के द्वारा 190 फलदार पौधे लगाए गए हैं। इसके साथ ही उन पौधों की देखभाल का जिम्मा भी उठाया है। पौधारोपण करने से उनका जीवन भी खुशहाल रहेगा और सदैव यह यादगार के रूप में उन्हें प्रेरित करते रहेंगे।

google news

इसलिए कि यह अनोखी पहल

बता दें कि इस समय मध्यप्रदेश में पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इसे रोकने के लिए लगातार सरकार की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं तो वहीं पर्यावरण आरक्षण के लिए भी सरकार की तरफ से लगातार पौधारोपण किए जा रहे हैं। इसी बीच सतना जिले के कलेक्टर राजेश शाही ने इस तरह की पहल शुरू की है। उनका कहना है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने स्तर पर ही कुछ किया जा सकता है। इसके बाद उनके मन में इस तरह का ख्याल आया और उन्होंने इस पहल को अमल में लेकर आए हैं। जिसका नतीजा यह रहा है कि अब हर कोई इस पहल से जुड़ चुके हैं और खुशी-खुशी एक पौधा लगाकर उसकी फोटो और वीडियो भेज रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से इस तरह की पहल से जुड़ने की अपील की है।