सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को लगा फिर बड़ा झटका, 2300 करोड़ में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेलवे स्टेशन की योजना बंद

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को बड़ा झटका लगा है। रेलवे सुविधाओं में इंदौर पिछड़ता जा रहा था। ऐसे में करीब 4 माह पहले पीपीपी मोड पर इंदौर स्टेशन का 2300 करोड़ की लागत से कायाकल्प करने की घोषणा हुई थी, लेकिन अब उसे बंद कर दिया गया है। अप्रैल में 450 करोड़ में इंदौर स्टेशन का विकास करेगा। अगले सप्ताह इसकी घोषणा हो जाएगी। रेलवे अधिकारियों इस बारे में अभी कुछ कहने से बचते नजर आ रहे हैं।

google news

सांसद शंकर लालवानी ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि खुद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंदौर रेलवे स्टेशन की डिजाइन को प्रसन्न किया है। अप्रैल में रेलवे स्टेशन के कायाकल्प और नए भवन के निर्माण की अनुमति दी गई थी, लेकिन अगले 5 महीनों में शुरू होने की बात कही जो अगले 3 सालों में पूरा होना था ।इस परियोजना में ऐसा दावा था इंदौर स्टेशन अगले 50 सालों बाद इंदौर से प्रति घंटे 12 यात्री सफर कर सकते हैं।

इसके साथ ही इस रेलवे स्टेशन को राजवाड़ा की तर्ज पर बनाया जा रहा था। जिसमें सुविधा के रूप में मॉल, रेस्त्रा, होटल व अन्य दुकानों की सुविधा दी जा रही थी। इसकी अनुमानित लागत दो हजार करोड़ आ गई। वहीं सुंदरीकरण के कार्य के दौरान रेलवे स्टेशन से रेलों का संचालन जारी रहेगा, लेकिन अब रेलवे ने इस योजना को पूरा करने का निर्णय लिया है।

वहीं रतलाम में संबंध में बैठकर शुरू हो चुकी है। नई डिजाइन भी दिखाई गई। इस योजना के रद्द होने की घोषणा भी अगले सप्ताह हो जाएगी । वहीं अधिकारी इस संबंध में अभी कुछ कहने से बचते नजर आ रहे हैं।

google news