भारी बारिश ने बिगाड़ी सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की फ़ीजा, कलेक्टर मनीष सिंह ने पहली से 12वीं तक के स्कूलों में घोषित की छुट्टी

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में मंगलवार देर शाम से रात तक झमाझम बारिश हुईं बारिश की वजह से शहर की स्वच्छ सड़कों पर पानी ही पानी हो गयां मानो ऐसा लग रहा था जैसे सड़कें नदिया बन गई हैं सड़क पर इतना पानी भरा था कि कार तक ताश के पत्तों की तरह बह गई इतना ही नहीं सड़कों पर पानी होने की वजह से वाहनों के पहिए थम गएं लोग घंटों तक वाहनों में ही फंसे रहे कई इलाकों में बिजली गुल हो गईं इसी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा । बारिश का सिलसिला यहीं नहीं रूका बल्कि बुधवार सुबह तक जारी रहा है। कई निचली बस्तियों में पानी घुस गया तो कई लोगों को रात पानी में ही गुजारनी पड़ी है।

google news

पहली से 8वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की हालत मंगलवार रात देखने लायक थी। द्वारकापुरी से लेकर सुदामा नगर पूरी तरह से जलमग्न हो गया। आलम यह था शहर की स्वच्छ सड़कों पर पानी ही पानी नजर आ रहा था। मानो ऐसा लग रहा था सड़कें नदी बन गई है। बारिश मंगलवार शाम से शुरू हुई जोकि देर रात तक झमाझम गिरती रही। जनजीवन अस्त व्यस्त होने के साथ ही रात 12 बजे यशवंत सागर के तीन गेट खोले गए। इंदौर में भारी बारिश को देखते हुए कलेक्टर मनीष सिंह ने बुधवार से पहली से आठवीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

जानिए अभी तक शहर में कितनी हुई बारिश

कलेक्टर मनीष सिंह ने स्कूलों की छुट्टी घोषित करते हुए स्कूल संचालकों को निर्देश देते हुए कहा जो बच्चे सुबह स्कूल से चले गए उन्हें सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाया जाए। इंदौर की सड़कों पर पानी के साथ में कार बहती हुई नजर आ रही ।है कई इलाकों में बिजली गुल हो गई घंटों तक वाहनों के पहिए थमे रहे। इंदौर में रात भर में करीब 4 इंच तक पानी बरस गया ।वर्षा का सिलसिला बुधवार सुबह तक भी जारी रहा है।

एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र पर मंगलवार रात बुधवार सुबह 8ः30 तक 108.9 मिली मीटर यानी 4.2 इंच बारिश दर्ज की गई। एयरपोर्ट के मौसम केंद्र पर इस मानसून सीजन में अब तक 779.7 मिली मीटर यानी 30 इंच तक बारिश हो चुकी है। वहीं रिगल क्षेत्र में मंगलवार शाम 6 बजे से बुधवार सुबह 6 बजे तक झमाझम बारिश हुई जिसमें 4 इंच तक वर्षा दर्ज की गई है।

google news

24 घंटे में इस सीजन की सबसे अधिक बारिश हुई

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंदौर में बीते 24 घंटे में इस सीजन में सबसे अधिक बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बुधवार को भी दिनभर इंदौर शहर में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के अनुसार वर्तमान में उड़ीसा के पास अति निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है ।भुनेश्वर से 25 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में सक्रिय है। इसके अलावा लोकल सिस्टम बनने की वजह से भी इंदौर समेत आसपास के इलाकों में तेज बारिश हो रही है ।मंगलवार रात को भारी वर्षा की वजह से काफी जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था ।वाहन चालकों को काफी परेशानियों से जूझना पड़ा था ।इतना ही नहीं पूरी सड़कें जलमग्न होने के साथ ही निचली बस्तियों में लोगों के घरों में पानी तक घुस गया था।