इंदौरवासियों के चार साल का इंतजार हुआ खत्म, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज देंगे बंगाली ओवरब्रिज की सौगात

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर शहरवासी 4 साल से बंगाली ओवर ब्रिज का इंतजार कर रहे थे। आखिरकार इनका इंतजार अब खत्म होने को है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार शाम 5 बजे इस ओवर ब्रिज का उद्घाटन आधिकारिक तौर पर करेंगे ।बता दें कि करीब 31 करोड़ की लागत से इस ओवरब्रिज की योजना वर्ष 2019 से शुरू की गई थी ।बंगाली चौराहे से रोज गुजरने वाले 200000 से अधिक वाहन चालकों को अब राहत मिलने जा रही है।

google news

मुख्यमंत्री शिवराज खत्म करेंगे 4 साल का इंतजार

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में महामारी खत्म होने के बाद विकास कार्यों में रफ्तार देखी जा रही है। इंदौर में 2019 में बंगाली ओवर ब्रिज बनाने की योजना शुरू की थी। आखिरकार 4 साल के इंतजार के बाद शहर वासियों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सौगात देने वाले हैं। शुक्रवार शाम 5 बजे आधिकारिक लोकार्पण करेंगे। बंगाली चौराहे पर ट्रैफिक के भारी दबाव को देखते हुए ओवरब्रिज बनाने की योजना शुरू हुई थी। अलग-अलग कारणों की वजह से निर्माण में देरी हुई है। महामारी के दौर में इसका काम अटक गया था, लेकिन अब फिर से ओवरब्रिज की डिजाइन को लेकर खींचतान मची हुई थी।

माधवराव सिंधिया की प्रतिमा शिफ्टिंग में हुई देरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बंगाली चौराहे पर केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय माधवराव सिंधिया की प्रतिमा शिफ्टिंग के कारण इसमें काफी देरी हुई है। कई बार समय सीमा बीतने के बावजूद भी ओवरब्रिज का काम पूरा नहीं हो पाया है। हालांकि लंबे समय से ओवरब्रिज बनकर तैयार था इसके लोकार्पण का इंतजार अब खत्म हो चुका है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शहर वासियों को आधिकारिक लोकार्पण के बाद इसकी सौगात देने जा रहे हैं।

कांग्रेस ने ओवरब्रिज खोलने के लिए किया था विरोध

लोक निर्माण विभाग के ईएंडएम शाखा प्रभारी वीके जैन ने बताया कि फिलहाल ओवरब्रिज को रोशन करने के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन लिया गया है और बीच को आधिकारिक रूप से नगर निगम को सौंप देंगे तो वहां कनेक्शन अपने नाम से कराएंगे। उल्लेखनीय है कि बिजली का कनेक्शन किसके नाम से हो इसे लेकर भी काफी खींचतान थी। वहीं बंगाली ओवरब्रिज के निर्माण के बावजूद आम जनता के लिए नहीं खोला गया और कांग्रेस ने इसका विरोध किया ।

google news

इंदौर नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष चिंटू चौकसे ने इसका विरोध करते हुए बताया यदि आम जनता के लिए ब्रिज नहीं खोला गया तो हम खोल देंगे केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय माधवराव सिंधिया की प्रतिमाएं ओवरब्रिज के समीप लगाई गई योजना अनुसार प्रतिमा पर कोई गंदगी ना फेंके इसके लिए सेठ भी लगाना पड़ा अब काम नगर निगम बाद में करेगा कुछ अन्य छोटे काम से बचे हुए हैं

जाने किस तरह के होंगे फायदे

बंगाली चौराहे पर ओवरब्रिज नहीं होने की वजह से ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इस नए ब्रिज के उद्घाटन के बाद ट्रैफिक की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। चौराहे पर खड़े वाहनों के अनावश्यक ईंधन खपत कम होगी अभी देखा जाता है। ट्रैफिक की वजह से कई लोग वाहनों में इंधन की खपत अधिक कर देते हैं ,इससे अब निजात मिलेगी ब्रिज के नीचे हॉकर्स जोन बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।