10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने जारी किए ये दिशा निर्देश

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कोराना से संक्रमित सहित अन्य के लिए मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल बोर्ड की तरफ से दिशा निर्देश जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत अब संक्रमित बच्चों को भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। इन बच्चों के लिए परीक्षा केंद्रों पर ही अलग से आइसोलेशन रूम की व्यवस्था रहेगी।

17 से 12वीं 18 फरवरी से 10वीं की शुरू होगी परीक्षा

बता दें कि 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से और 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होने वाली है। परीक्षा का समय इस बार सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक रखा गया है। वहीं अंतिम परीक्षा 12 मार्च को आयोजित होगी । आदेश में जानकारी देते हुए बताया है कि छात्रों को सुबह 8:00 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना रहेगा। 8:45 को केंद्र में अंदर प्रवेश दिया जाएगा। वहीं देर से आने वाले बच्चों को परीक्षा में अंदर जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

दिव्यांग बच्चें दूसरे की ले सकते है मदद

इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग घायल बच्चों को भी राहत दी गई है। मानसिक विकलांगता दृष्टिहीन या अपाहिज बच्चों के लिए परीक्षा में राहत की खबर सामने आ रही है जो बच्चा लिखने में सक्षम नहीं है उसके लिए दूसरे व्यक्ति की मदद लेने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही परीक्षा में कई तरह की छूट पहले ही दी जा चुकी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की परीक्षा में करीब 18 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं। महामारी से संक्रामित छात्रों को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के द्वारा एक बैठक आयोजित की गई थी जिसमें दिव्यांग छात्रों और संक्रमित छात्रों को लेकर बोर्ड ने परीक्षा में शामिल होने के लिए निर्णय लिया