अब इस सर्टिफिकेट के बिना भी कटेगा चालान, जान लें नए नियम नहीं तो भरना होगा 10 हजार का चालान, पुलिस पकड़े तो करें ये काम

सरकार की तरफ से यातायात को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं। इसका पालन हर किसी को करना होता है ।सड़क पर वाहन चलाना है तो सबसे पहले यातायात नियमों को जानना जरूरी है कई बार ऐसा होता है। हमारे पास में गाड़ी के कागज कंप्लीट होने के साथ ही हेलमेट भी होता है, लेकिन इसके बावजूद भी पुलिस रोक कर चालान बना देती है। इसके पीछे लोगों को यातायात नियमों के बारे में पता नहीं होता ।है आज हम आपको यातायात से जुड़े कुछ ऐसे नियम भी बताएंगे जिसका पालन करना हर वाहन चालक को होता है सर सरकार की तरफ से अब सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स 1989 के तहत पीयूसी सर्टिफिकेट को भी अनिवार्य कर दिया है। यानी कि अब इसके बिना वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होने के साथ ही उनका रजिस्ट्रेशन भी निरस्त कर दिया जाएगा।

google news

इन वाहनों के पास पीयूसी सर्टिफिकेट होना अनिवार्य

भारत सरकार के द्वारा पीयूसी सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया गया है ।रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस और मोटर बीमा पालिसी की तरह ही सभी मोटर वाहनों के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट अनिवार्य है। चार पहिया वाहन हो या फिर दो पहिया वाहन हर वाहनों के पास में पीयूसी सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। इससे प्रदूषण के स्तर को कम करने की मदद करेगा। ऐसे में अब यह सर्टिफिकेट नहीं रखने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 1 साल से अधिक पुराने वाहनों के लिए यह जरूरी किया गया है। किसी भी नए वाहनों को 1 साल तक प्रदूषण जांच से छूट दी गई है, लेकिन उसके बाद भी उसी नहीं होने पर 10000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

जानिए आखिर क्या है पीयूसी प्रमाण पत्र

अभी आपने देखा है कि अधिकतर वाहन पेट्रोल-डीजल से ही चलते हैं ।इन वाहनों के द्वारा फ्यूल के जलने पर गैसों के रूप में धुआं उठता है। जिसमें सीओटू और एनओएक्स समेत कई गैस होती है। यह पर्यावरण को प्रदूषित करती है और फिर यह मनुष्य जीवन के लिए हानिकारक होता है। बता दें कि पीयूसी वाहन प्रदूषण प्रमाण पत्र प्रदूषण परीक्षण केंद्र द्वारा जारी करते हैं। प्रदूषण परीक्षण केंद्र द्वारा वाहन के उत्सर्जन का परीक्षण करने के बाद यह प्रमाण पत्र जारी होता है यह भी सुनिश्चित करने हैं कि इनसे होने वाला उत्सर्जन सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अंदर हैं।

इस तरह बनेगा आपका पीयूसी सर्टिफिकेट

अगर आपको भी पीयूसी सर्टिफिकेट लेना है तो आपको वाहन को उत्सर्जन परीक्षण केंद्र ले जाना होगा, जहां पर उत्सर्जन स्तर की जांच होगी। इसके लिए भुगतान करें और अपना पीयूसी सर्टिफिकेट हासिल कर लें ।इसके बाद अगर आप चाहें तो इसे ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं। अगर यूसी घर पर भूल गए या उससे यहां पर खो गया है तो इस स्थिति में आप को पुलिस रोकती है तो आप तुरंत पीयूसी के ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए भी सरकार की एक आधिकारिक वेबसाइट है जिस पर भी उसी का स्टेटस चेक करें और फिर उसे डाउनलोड किया जा सकता है।

google news