इस गांव में ड्रोन से हो रही खेतों में सिंचाई, देखें वीडियो

भारत में अब खेती करने का तरीका भी बदल गया पहले खेती बैलो से की जाती थी जब खेतों में फसल बुवाई का समय आता था तो बैलों की मदद से हाथ से बोया जाता था, लेकिन आधुनिक दौर में धीरे-धीरे बैलों की जरूरत नहीं होती है बल्कि अब इसका काम मशीनों ने ले लिया है अब ट्रैक्टरों की मदद से ही खेतों में बोनी की जाती है इसके साथ ही गेहूं कटाई या फिर सोयाबीन कटाई हार्वेस्टर की मदद से होती है इसके साथ ही खेतों में खाद बीज और दवाई का काम भी अब मशीनों ने ले लिया है इसकी दिलचस्प कहानी इस रिपोर्ट के द्वारा हम आपको दिखाएंगे इसे देखकर आप भी आश्चर्यचकित रह जाएंगे जहां ड्रोन की मदद से खेतों में दवाई की सिंचाई की जा रही है।

google news

दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल किया है जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इनोवेशन और तकनीकों पर जोर देने को लेकर बात की है। स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा यह नए भारत की कृषि है नैनो यूरिया प्लस कृषि ड्रोन ..

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस वीडियो में ड्रोन की मदद से नैनो यूरिया का छिड़काव किया जा रहा है इसके साथ ही यहां पर लोगों की भीड़ जमा हो गई और लोग इस दृश्य को अपने कैमरे में कैद करते हुए नजर आ रहा है। इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर काफी धमाल मचा रखा है इसे अभी तक 24 हजार से अधिक लोगों के द्वारा देखने के साथ ही करीब दो लाख से ज्यादा लाइक भी मिल चुके है।

कम समय में अधिक खेतों में करता है छिड़काव

इस कहानी में एक दिलचस्प और बात आपको बता दें ड्रोन की मदद से खेत में दवाई और यूरिया खाद का छिड़काव किया जा रहा है वहां ड्रोन गूगल की मदद से पहले खेत का नक्शा बनाता है उसके बाद दवाई का छिड़काव करता है। खास बात यह है कि जब इसकी टंकी में दवा या फिर बैटरी खत्म हो जाती है तो वहां वापस जिस जगह से शुरू होता है वही लौट जाता है। ड्रोन की मदद से किसानों को कीटनाशक में काफी फायदे भी होंगे। इससे किसान कम समय में अधिक खेतों में छिड़काव कर सकेगा। समय की बचत के साथ ही इसमें कम कीटनाशक से ज्यादा जगह में छिड़काव कर सकते हैं। वहीं बारिश के समय में अधिक खेतों में पानी भरा रहता है जिससे भी निजात मिल जाएगी।

google news