39 की उम्र में झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, इस खिलाड़ी को पीछे छोड़कर बनाया ये विश्व रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच महिला वर्ल्ड कप खेला गया। इसमें टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को हराकर 155 रनों से मुकाबला जीत लिया है। इसमें हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शतक बनाए है। जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज स्कोर 318 रनों का लक्ष्य दिया था। इसका पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 162 रनों पर ही ढेर हो गई। वहीं एक मुकाबले में भारतीय टीम की धुरंधर गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है इसमें वहां वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन लेने वाली खिलाड़ी बन गई है।

google news

दरअसल 40 साल की झूलन गोस्वामी भारतीय टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज है। उन्होंने अपने करियर में एक रिकॉर्ड और दर्ज कर लिया है। इन्होंने वेस्टइंडीज की स्पिनर अनीशा मोहम्मद को आउट करके सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गई। वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अभी तक उन्होंने करीब 40 विकेट झटके हैं। 1988 के बाद से उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए फुलस्टन के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

क्रिकेट जगत से मिल रही बधाई

झूलन गोस्वामी ने 22 मार्च 2005 यानी 17 साल पहले श्रीलंका के खिलाफ श्रीलंकाई खिलाड़ी इनोका गला गेदरा को आउट करते हुए पहला विश्व विकेट अपने नाम किया था। झूलन के विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद दुनिया भर के क्रिकेट जगत से उन्हें बधाई मिल रही है। झूलन गोस्वामी दक्षिण अफ्रीका में 2005 के टूर्नामेंट में 13 विकेट लेकर एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट उनके नाम दर्ज है। 2009 में उन्होंने केवल 4 विकेट लिए थे।

झूलन गोस्वामी ने भारतीय टीम में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। 2017 में दोहरे अंकों में वापस आ गई थी 2013 में घरेलू सरजमीं पर 9 विकेट लिए थे तो वहीं भारत फाइनल में इंग्लैंड से 9 रन से हार गया था इस दौरान उन्होंने 23 रन देकर तीन विकेट लिए थे इंग्लैंड के खिलाफ 27 रन देकर 4 विकेट लेने के 4 दिन बाद वेस्टइंडीज को 16 रन देकर चार विकेट लिए है

google news

Leave a Reply

Your email address will not be published.