भगवान राम के भक्तों के लिए खुशखबरी, इन जगहों पर 21 जून से शुरू होगी ये ट्रेन, किश्तों में खरीद सकते हैं टिकट

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के अनुरूप कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। इसी बीच रेलवे यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी सामने आई है जिसमें भगवान श्री राम में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए 21 जून को पहली भारत गौरव पर्यटन से श्री रामायण यात्रा के लिए चलाई जाएगी। ट्रेन का संचालन रेल मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां ट्रेन धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ संचालित की जाएगी। इस ट्रेन में श्रद्धालुओं को धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

google news

बता दें कि स्वदेश ट्रेन के द्वारा धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। नेपाल स्थित जनकपुर में राम जानकी मंदिर का भ्रमण भी ट्रेन टूर में शामिल किया गया है। यात्रा को पूरा करने में करीब 18 दिन लगेंगे जिसमें यात्रा अयोध्या से शुरू होगी इसके बाद राम जन्मभूमि मंदिर हनुमान मंदिर मथुरा में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। हवाई यात्रा अयोध्या से शुरू होकर बक्सर पहुंचेगी, वहीं सीतामढ़ी ट्रेन जाएगी जहां जानकी जन्म उत्सव को नेपाल में जनकपुर राम जानकी मंदिर का दर्शन कराए जाएगा।

काशी में इस तरह करेंगे मंदिरों के दर्शन

काशी पहुंचने के बाद यात्रियों को मंदिरों के दर्शन बसों के द्वारा कराए जाएंगे। जिसमें सीता समाहित स्थल प्रयाग श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट की यात्रा कराई जाएगी। इसके साथ ही काशी प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि का विश्राम करेंगे। इसके साथ ही यह ट्रेन चित्रकूट से नासिक पहुंचेगी जहां पंचवटी और त्रंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण करवाया जाएगा। नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा भ्रमण कराया जाएगा। यहां हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक और विरासत मंदिरों के दर्शन यात्रा में शामिल है। यह ट्रेन 18 दिनों की यात्रा पूरी कर वापस राजधानी दिल्ली पहुंच जाएगी यात्रा 8000 किलोमीटर की रहेगी ।

यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा

बता दें कि इस ट्रेन में यात्रियों को कई तरह की सुविधा दी जाएगी। इसमें थर्ड क्लास एसी कोच के साथ ही किचन कार से यात्रियों को उनकी व्हाट्सएप पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन दिया जाएगा इसके साथ ही उनके मनोरंजन के लिए एनफोर्समेंट सिस्टम भी लगाया जाएगा।वहीं सुरक्षा के लिए गार्ड के साथ ही सीसीटीवी कैमरे की लगाए जाएंगे ।

google news

वहीं रेलवे की तरफ से 18 दिनों की यात्रा के लिए 62370 रुपये प्रति व्यक्ति का किराया तय किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अलावा स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।

ऐसे कर सकते हैं पेमेंट

इस यात्रा में एक और सुविधा यात्रियों को मिल रही है जिसके तहत यात्रीगण टूर की राशि का भुगतान आसान किस्तों में कर सकते हैं। ट्रेन में 3,6,9, 12,18, 24 महीनों की लिस्ट में इसे पूरा किया जा सकता है। वहीं इसमें टिकट डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते है। वहीं इसके लिए अब ट्रेन की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।