मध्यप्रदेश में भिखारी भी ले रहे डिजिटल तकनीक का सहारा, छुट्टे पैसे नहीं तो QR कोड से ले रहे भीख, देखें तस्वीरें

देशभर में भीख मांगने के लिए भिखारी कई तरह के नायाब तरीके निकाल रहे है। कई बार फर्जी भिखारी भी पकड़े गए है। कुछ दिनों पहले आर्थिक राजधानी इंदौर में अपाहिज बनकर भीख मांगते हुए एक भिखारी को पकड़ा गया था। ऐसे कई भिखारी है जो कई तरह के तरीके निकालकर भीख मांग रहे हैं। इसी बीच हम आपको एक अनोखे भिखारी के बारे में बताएंगे जो खुल्ले पैसे नहीं बल्कि गूगल पे और फोन पे पर भीख लेता है। यह घटना और कहीं नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की है, जहां भिखारी अपने गले में क्यूआर कोड टांगकर घूम रहा है। दरअसल यह नजारा मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में देखने को मिला, जहां एक भिखारी अपने गले में क्यूआर कोड लेकर घूमते हुए नजर आया।

google news

मध्यप्रदेश में आपको अलग-अलग जगह अलग-अलग तरीखें से भीख मांगते हुए भिखारी दिख जाएंगे। कोई रेलवे स्टेशन में भीख मांगता मिलेगा तो कोई मंदिर के पास कई बार लोग भीख ना देने के लिए बहाना बनाते हैं। कहते हैं उनके पास छुट्टे पैसे नहीं है ऐसे में भिखारियों ने एक नया तरीका निकाल लिया डिजिटल तकनीक को अपनाते हुए अपने गले में फोन पे और गूगल पे का क्यूआर कोड टांग लिया और ​भीख मांग रहे है।

छिंदवाड़ा में घूम रहे डिजिटल भिखारी

सोशल मीडिया पर हर दिन कई तरह के वीडियो और फोटो वायरल होते रहते हैं। इन दिनों मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में एक भिखारी का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। दरअसल हेमंत सूर्यवंशी नाम का भिखारी इन दिनों चर्चा में है। भिखारी अपने गले में फोन पे और गूगल पे का क्यूआर कोड टांग कर घूम रहा, क्योंकि भीख मांगते समय कई बार लोग उन्हें भीख देने से इसलिए मना कर देते क्योंकि उनके पास छुट्टे नहीं होते है, लेकिन ऐसे लोगों के लिए अब उन्होंने नया तरीका निकाला जिससे उन्हें आसानी से भीख मिल जाती है और अब हेमंत सूर्यवंशी डिजिटल तरीके से भीख ले रहा है

छुट्टे नहीं होने पर बहाना करते हैं लोग- हेमंत सूर्यवंशी

जब हेमंत सूर्यवंशी से बात की गई तो उनका कहना था कि पहले जब मैं भीख मांगता था तो लोग मुझे यह कह कर टाल देते थे कि उनके पास में छुट्टे पैसे नहीं है इसके बाद मैंने डिजिटल तकनीक का सहारा लिया और बारकोड के जरिए भीख लेना शुरू कर दिया। अब लोग चिल्लर का बहाना नहीं बनाते और सीधे डिजिटल पेमेंट की वजह से बारकोड स्कैन कर खाते में भीख दे देते है।

google news

बारकोड स्कैन कर भीख दे रहे लोग

दरअसल भिखारी हेमंत सूर्यवंशी को अब लोग चिल्लर का बहाना बनाकर भीख देने से मना नहीं कर रहे है बल्कि फोन पे या गूगल पे से भीख दे रहे है। जब कोई व्यक्ति कहता है कि उसके पास छुट्टे पैसे नहीं है तो वहां उनके आगे फोन पे या गूगल पे का बारकोड आगे कर देता है और कहता है इसमें दे दो जिसके बाद कौतूहल बस लोग बारकोड स्कैन कर उसे भीख दे रहे हैं।