7वीं-8वीं के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, मध्यप्रदेश शिक्षा केंद्र ने जारी किया ये आदेश, इन्हें मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश में भारतीय सैनिक कॉलेज में भविष्य और कैरियर बनाने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। राज्य शिक्षा केंद्र ने कक्षा सातवीं से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून में प्रवेश परीक्षा के बारे में जानकारी दी है। इसमें कोई भी उम्मीदवार 25 अप्रैल तक राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल में आवेदन भरकर भेज सकता है। वहीं प्रवेश परीक्षा 4 जून को आयोजित की जाएगी जिसमें विद्यार्थी लाभ लेकर सैन्य कॉलेज में अपना भविष्य और करियर बना सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी करते हुए भारतीय सैनिक कॉलेज में भविष्य संवारने और अपना कैरियर बनाने वाले विद्यार्थियों को सुनहरा मौका दिया है। अब इसमें सातवीं और आठवीं के विद्यार्थी 25 अप्रैल तक आवेदन कर सकता है। इसमें 1 जनवरी 2023 की स्थिति में बच्चों की उम्र 13 वर्ष से अधिक और 11 साल 6 महीने से कम नहीं होनी चाहिए। इसके बाद ही यह विद्यार्थी इस परीक्षा में लाभ ले सकता है।

वहीं मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि इसमें आवेदन वहीं छात्र कर सकते हैं जो कक्षा सातवीं की परीक्षा दे चुके हैं और कक्षा सातवीं की परीक्षा पास कर ली है। उन्हें ही राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज देहरादून में परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी।

इस आधार पर करें आवेदन

दरअसल भारतीय सैनिक स्कूल में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की उम्र 13 वर्ष से अधिक और 11 साल 6 महीने से कम नहीं होना चाहिए। अगर इससे कम या ज्यादा उम्र के उम्मीदवार हैं तो वहां आवेदन नहीं कर पाएंगे। वहीं इसमें 11 साल 6 महीने न्यूनतम उम्र वाले ही आरआईएमसी प्रवेश परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं।

इस आधार पर होगा चयन

बता दें कि इसमें आवेदन करने वाले बच्चों का चयन लिखित परीक्षा इंटरव्यू इसके बाद शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। वहीं इसमें योग्य उम्मीदवारों को 25 अप्रैल 2022 तक फॉर्म भर कर राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल में भेजना होगा अगर इसके बाद कोई भी छात्र इसमें आवेदन करेगा तो वह मान्य नहीं किया जाएगा।