10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, आज शाम जारी होंगे एडमिट कार्ड, इन नियमों का करें पालन

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड भोपाल के द्वारा मंगलवार को 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा। बताया जा रहा है कि इस बार परीक्षा आॅफलाइन मोड में ही कराई जायेगी। कोरोना संक्रामण के बढ़ते आंकड़ों के बीच शिवराज सरकार ने कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया है। वहीं इस समय 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिसमें बच्चे घर बैठकर परीक्षा दे रहे है। वहीं वार्षिक परीक्षा को लेकर आज ए​डमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा।

बता दें कि लंबे समय से बच्चे ए​डमिट कार्ड को लेकर इंतजार कर रहे थे। मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल इनके इंजार को खत्म कर देगा। कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और 17 फरवरी से शुरू हो रही हैं, ऐसे में आज एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी MPBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। वहीं विद्यार्थी आवेदन पत्रों में विषय व माध्यम का संशोधन 31 जनवरी तक करा सकते हैं।

5 जनवरी को जारी होगा 10वी-12वीं का ए​डमिड कार्ड

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का 25 जनवरी तक एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड को एमपीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही शिक्षा मंडल के सचिव ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के प्राचार्य को निर्देशित करते हुए कहा है कि रेगुलर निजी छात्रों के प्रवेश पत्र में किसी भी प्रकार की टूटी हो तो उसे 31 जनवरी तक सुधार कर दिया जाए इसके बाद किसी भी प्रवेश पत्र में सुधार के लिए समय नहीं दिया जाएगा।

गौरतलब है कि 10वी-12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा मध्यप्रदेश में चल रही है । विद्यार्थियों के द्वारा घरों में रहकर दे रहे है। अनुमान यह है कि महामारी के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए वार्षिक परीक्षा अप्रैल में कराने का अनुमान लगाया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के द्वारा वार्षिक परीक्षा आॅफलाइन ही आयोजित की जायेगी।