MP: 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को मिला तोहफा, पीएम नरेंद्र मोदी ने आवास की चाबी सौंपकर कराया गृह प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार को बड़ी सौगात दी है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास के 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को उनके घर की चाबी सौंप कर गृह प्रवेश कराया गया। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को इस कार्यक्रम में वर्चुअली तरीके से शामिल हुए ।इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में छतरपुर जिले के अंतर्गत लाखों परिवारों को अपने घर की चाबी सौंपते हुए गृह प्रवेश कराया।

केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार को 2022 में एक के बाद कई सौगात दे रही हैं। इसी बीच मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली तरीके से कार्यक्रम में शामिल हुए और पीएम आवास के हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केन बेतवा लिंक परियोजना के शिलान्यास के लिए बुंदेलखंड में आगमन का अनुरोध किया है।

गुंडे बदमाशों को सीएम ने चेताया

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मध्य प्रदेश के माफिया और गुंडों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी गरीब को धमकाया, परेशान किया या फिर उनका हक छीनने की कोशिश की गई तो उनका अंजाम बुरा होगा। उन्होंने कहा बुलडोजर से जमींदोज कर दिए जायेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संकल्प है कि 2024 तक मध्य प्रदेश के हर गांव हर शहर में हर व्यक्ति का पीएम आवास के तहत पक्का मकान होगा। पीएम आवास योजना के तहत सहरिया बेगा एवं भारिया जनजातियों के स्वीकृत आवासों में से 23000 से ज्यादा आवास बनकर तैयार हो गए हैं।

24 लाख 41 हजार अधिक आवास बनकर तैयार

बता दें कि मध्यप्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत 24 लाख 10000 से ज्यादा आवास बनकर तैयार हो चुके हैं। वहीं 2016-17 में इस योजना से मध्यप्रदेश में करीब 152 आवास बनकर तैयार हुए तो 2017-18 की बात करें तो 6 लाख 36000 आवास बनकर तैयार हुए थे तो वहीं 2020 और 21 में 260000 एवं 2021 और बारिश में 5 लाख 41000 से अधिक आवास बनाकर तैयार कर चुके है जिनका गृह प्रवेश कराया गया है।

पीएम आवास योजना के तहत सहरिया बेगा एवं भारिया जनजातियों के स्वीकृत आवासों में से करीब 23000 से ज्यादा आवास पूरे हो गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संकल्प है कि मध्य प्रदेश में किसी भी गरीब का कच्चा मकान नहीं रहेगा। हर व्यक्ति को हर शहर में हर गांव में पक्का मकान दिया जाएगा। इसके लिए 2024 तक हर व्यक्ति के घर पक्का बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसका काम तेजी से किया जा रहा है। वहीं भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा 1 अप्रैल 2016 से प्रधानमंत्री आवास योजना देश में शुरू की गई थी जिसके बाद लगातार गरीब लोगों को आवास दिए जा रहे हैं।