मध्यप्रदेश के इंदौर में बनाया ये अनोखा पोर्टल, अब पढ़ाई पूरी होते ही मिलेगी नौकरी, स्टूडेंट को ऐसे मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश में युवाओं द्वारा पढ़ाई पूरी होने और डिग्री आने के बाद भी नौकरियां नहीं मिल पाती है और कई बार थक हार के ऐसे युवा या तो कुछ छोटा मोटा बिजनेस शुरू कर लेते हैं या फिर कोई भी छोटी नौकरी पाकर गुजारा करते हैं, लेकिन अब मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में ऐसा पोर्टल तैयार किया गया है जो छात्रों की एजुकेशन पूरी होने के पहले ही उन्हें बता देगा कि अब कौन सी कंपनी उनके लिए सही है और वहां उसमें अपना भविष्य सवार सकता है। इसके साथ ही यह पोर्टल कंपनियों को छात्र का चयन करने के साथ ही उन्हें इंटर्नशिप करने का मौका भी प्रदान करेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्यप्रदेश में बेरोजगारी विकट समस्या के रूप में सामने खड़ी है। ऐसे में युवाओं के पास नौकरी के कोई साधन नहीं बचे है। अब ऐसे युवाओं के लिए मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में एक पोर्टल तैयार किया गया है जो छात्रों की पढ़ाई पूरी होते ही उन्हें जॉब मिल जाएगी। यह पोर्टल छात्रों को बता देगा यह कौन सी कंपनी में जॉब करने के सक्षम है। वहीं कंपनी भी परख लेगी कि स्टूडेंट हमारे लिए कितना फिट है।

दरअसल इस पोर्टल को आर्थिक राजधानी इंदौर के मालवा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर हरनीत राणा ने बनाया है। इसके बनाने के बाद देश भर की 200 से ज्यादा कंपनियों ने टाइअप किया है। इसमें चार-पांच माह में 5000 से अधिक छात्र जुड़ चुके हैं। यह पोर्टल करीब 2 साल पहले शुरू हुआ था जो अभी काम कर रहा है इसमें विद्यार्थियों को काफी लाभ मिल रहा है।

कंपनी स्टूडेंट को देगी इंटर्नशिप करने का मौका

मालवा इंस्टिट्यूट की डायरेक्टर हरनीत राणा को उनके इस अनूठे पोर्टल के कारण अब मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार के द्वारा दुबई में आयोजित एजुकेशन एक शो में जाने के लिए चुना है। हरनीत राणा की माने तो उनका पोर्टल एमटेक डॉट सीओ डॉट इन किस तरह से छात्रों की मदद करता है उसके बारे में सारी जानकारी उन्होंने मीडिया के माध्यम से दी है। इस पोर्टल में खास बात यह है हर कंपनी और विद्यार्थी की खोज करते हैं जो पढ़ाई के अंतिम वर्ष में होते हैं या अब उन छात्रों के नंबर और रैंकिंग के साथ ही काबिलियत को देखकर उन्हें इंटर्नशिप करने का मौका भी देगी जिससे छात्रों को काफी लाभ होगा।

इसके साथ ही बता देगा कि छात्रों में कमियां है या नहीं यह छात्र रोजगार के बीच की जरूरत को पूरा कर सकते है। यदि इंडस्ट्री की छात्रों को अपने लिए तैयार करें तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। कंपनी को भी समझने का मौका मिलेगा कि छात्र हमारे लिए कितना फायदेमंद साबित होगा। यह पोर्टल विद्यार्थी और कंपनी के बीच सामंजस्य बनाकर रखेगा जिससे किसी भी समय विद्यार्थी को किस पोजीशन पर होना चाहिए इसका इनकम ग्रुप होना चाहिए या दोनों हिसाब हो पाएगा। इनका रिस्पांस आने के बाद दूसरी तरफ नौकरियों के लिए भी कंपनी से टाईअप करेंगे अभी तक हॉस्पिलिटी और नरसिंह सेवाओं के बच्चों के साथ ही प्राथमिकता दे रहे हैं।