साढ़े 12 करोड़ लोगों को होगा नुकसान, पीएम किसान सम्मान योजना में किया बड़ा बदलाव

अगर आपके घर से भी कोई प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि से जुड़ा है और इसमें आपको लाभ मिलता है तो ये खबर आपके लिए है। केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना में एक बार फिर बदलाव किया है। योजना में बड़ा बदलाव करने के बाद करीब साढ़े 12 करोड़ से ज्यादा किसानों पर इसका सीधा असर पड़ेगा और उन्हें नुकसान भी झेलना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना में एक सर्विस को बंद कर दिया गया जिससे किसानों को अपना स्‍टेट्स चेक करने में भी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

google news

पीएम किसान सम्मान निधि में क्या बदला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले किसान अपना स्टेट्स खुद मोबाइल और आधार नंबर से चेक कर लेता था। जिसमें वहां पता कर सकता था कि उनके खाते में सरकार की तरफ से कितनी किस्त आई है, लेकिन इस बदलाव के बाद ऐसा करना मुस्किल होगा। अब किसान अपने स्टेट्स को देखने के लिए आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से ही चेक कर पायेगा।

इसलिए किया बदलाव

google news

बता दें कि इससे पहले लोगों को मोबाइल नंबर से अपने स्टेट्स चेक करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती थी। ये अपने स्टेट्स चेक करने के साथ ही अपने मोबाइल से दूसरे का भी चेक कर सकते थे, लेकिन इस बदलाव के बाद वहां खुद का स्टेट्स भी चेक नहीं कर पायेगा। इसलिए इस योजना में बदलाव किया है।

कैबिनेट के विस्तार के बाद MP में सियासत तेज, जाने क्या है वजह!

शुरुआत से 7 बदलाव हो चुके

दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में शुरुआत से लेकर अब तक करीब 7 बदलाव हो चुके हैं। एक बार फिर इस योजना में बदलाव किया गया है जिसकी वजह से करीब साढ़े 12 करोड़ लोगों को इसका सीधा असर पड़ेगा और इससे काफी नुकसान भी झेलना पड़ेगा कुछ लोग पहले लाभार्थियों के लिए केवाईसी कराना जरूरी किया था लेकिन अब इसे होल्ड कर दिया गया है।

बहरहाल इस योजना में बदलाव के बाद किसानों को भारी समस्या से गुजरना पड़ सकता है, लेकिन माना ये भी जा रहा है कि इससे कही ना कही किसानों को फायदा भी हो सकता है।