परिंदों के लिए बनाया अनोखा घर,आश्रय के साथ मिलेगा दाना-पानी, 7 मंजिला घर की कीमत जानकर रह जायेंगे हैरान

व्यस्तता के इस दौर में जहां सामान्यतः इंसान अपने परिवार की चिंता करता है मगर कुछ व्यक्ति इस विचारधारा से परे रहकर भी विशेष विचारधारा के होते है, ऐसे ही बदनावर के पक्षीप्रेमियों ने पक्षियों का अनूठा आशियाना बनाया है। जिसमें उनके खाने पीने की सारी व्यवस्था है।

दरअसल समाज में रहने वाला हर इंसान अपने रहने के लिए एक खूबसूरत आशियाने का निर्माण करता है, लेकिन कोई भी इस बात का ध्यान नहीं रखता कि जिन परिंदों की चहचाहट कानों में मधुर संगीत घोल देती है, इनका भी कोई आशियाना होना चाहिए। धार जिले के बदनावर में बना अनोखा रंगबिरंगा पक्षीघर, जो स्वतः ही आमजन को अपनी ओर आकर्षित करता है, जिसे देखने के लिए क्षेत्रभर से लोग आ रहे हैं।

दाना पानी से लेकर सभी व्यवस्था

कुतुब मीनार की आकृति के समान दिखाई देने वाला पक्षी घर है, इस सात मंजिल पक्षी घर की ऊंचाई करीब 60 फीट है। जिसके निर्मित होने से पक्षियों को सुगम आश्रय स्थल मिलेगा, साथ ही पक्षी कड़ाके की ठंड और बारिश से बच सकेंगे।

इस दुकान में बनाया जाता था 1 हजार में अंधा, गूंगा और बहरा, पुलिस ने फिर दिखाया ये एक्शन

6 लाख की लागत से बना पक्षी घर

दरअसल 6 लाख की लागत से बने इस पक्षी घर में 650 से अधिक घोंसले बनाए गए हैं। पक्षीघर निर्माण को लेकर समिति सदस्यों ने बताया की कई दिनों की मेहनत के बाद इस तरह पक्षियों के लिए आशियाना बनाया गया है।

किसानों के लिए मुख्यमंत्री का अलग अंदाज, मंच नहीं तो कार पर चढ़े शिवराज सिंह, अधिकारियों को दी ये चेतावनी

बारिश के दिनों में पक्षी अपना रैन बसेरा ढुंढरे है वहीं कई पक्षी प्राकृति आपदा की वजह से अपनी जान गंवा देते है। इस समय पक्षियों को जंगलों में भी खाने के लिए कुछ नहीं मिल रहा है। जंगलों को भी काटकर उस जगह घर बनने लगे है। बहरहाल आधुनिक दौर में जहां इंसान को इंसान के लिए समय नहीं है वहीं इन पक्षियों प्रेमियों ने पक्षियों के लिए आशियाना बनाया है। जिससे जिलेभर में इनके कार्यों की प्रशंसा हो रही है।